Let’s travel together.

Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा के लिए भोपाल से श्रद्धालुओं के दो और जत्थे रवाना सावन मे शिवभक्ति में लीन श्रद्धालु

22

भोपाल। राजधानी से अमरनाथ यात्रा के लिए शुक्रवार को दो और जत्थे रवाना हुए। इस सीजन में अब भोपाल से श्रद्धालुओं के 14 जत्‍थे अमरनाथ यात्रा पर रवाना हो चुके हैं। ओम शिव शक्ति सेवा मंडल के नेतृत्व में 13वां जत्था रवाना हुआ। इसमें 155 शिव भक्त शामिल हैं, जो मालवा एक्सप्रेस से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए विपिन भार्गव एवं विजय श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में बालटाल मार्ग से रवाना हुए। जत्थे में मंडीदीप एवं आसपास के ग्रामीण शिवभक्त शामिल हैं। जत्थे में 21 महिलाएं एवं 69 वर्षीय बुजुर्ग, 20 वर्षीय बालक शामिल हैं। गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा रक्षाबंधन तक चलेगी।

वहीं 74 शिव भक्तों का 14वां जत्था हमसफर ट्रेन से रवाना हुआ। इस जत्थे का नेतृत्व राजकुमार शर्मा कर रहे हैं। यह जत्था पहलगांव मार्ग से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना होगा। इस जत्थे में पांच महिलाएं एवं सीहोर निवासी 63 वर्षीय वेट लिफ्टिंग विश्वविजेता मोहन पाराशर शामिल हैं। मंडल के सचिव रिंकू भटेजा ने बताया कि प्रदेश का सबसे बड़ा जत्था जो 12 जुलाई को 515 शिव भक्तों का रवाना हुआ था, उसके समस्त भक्त बाबा बर्फानी के दर्शन कर भोपाल वापस आ गए हैं।

शिव मंदिरों में उमड़ रहे श्रद्धालु

उधर, सावन के महीने में शहर के प्राचीन शिव मंदिरों में रोज सुबह से लेकर रात तक श्रद्धालुओं का तांता लगा है। बड़वाले महादेव, छोला मुक्तेश्वर महादेव मंदिर सहित सभी शिवालयों में हर-हर महादेव के जयकारे गूंज रहे हैं। सुबह पांच बजे से ही मंदिर खुल जाते हैं और शिवजी के अभिषेक शुरू हो जाते हैं। शिवजी का गुलाब, गेंदा, सेवंती सहित अन्य प्रजातियों के फूलों से विशेष श्रृंगार किया जा रहा है। सावन सोमवार को शिवजी नगर भ्रमण पर निकल रहे हैं। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा घरों में भी श्रद्धालु मिट्टी के शिवलिंग का निर्माण कर उनकी पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

उप मुख्यमंत्री ने स्वच्छता ही सेवा अभियान में श्रमदान कर स्वच्छता का दिया संदेश     |     सांची विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस आयोजित, छात्रों की उपलब्धियां गिनाई     |     TODAY :: राशिफल शनिवार 21 सितम्बर 2024     |     शारदा प्रसाद वने पिछड़ावर्ग उत्थान समिति के जिलाध्यक्ष     |     श्रम कल्याण एवं कौशल उन्नयन केंद्र सतलापुर में मनाई गई विश्वकर्मा भगवान पूजन     |     शिक्षा मंत्री द्वारा दिए अतिथि शिक्षकों के बयान पर अतिथि शिक्षकों ने जाताया आक्रोश,मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन     |     कांग्रेस ने किसान न्याय यात्रा निकाली,ट्रेक्टर पर सवार होकर पहुंचे कलेक्ट्रेट,ज्ञापन सोपा     |     सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले शासकीय कर्मचारी को तहसीलदार ने थमाया नोटिस,एक लाख रुपए का अर्थदंड भी लगाया     |     श्रुति धर्मेद्र जैन को वर्ष 2023 के प्राचार्य शंकर लक्ष्मण गोखले रजत पदक से किया सम्मानित     |     संस्कृत के विद्वान व सेवानिवृत्त प्राध्यापकों ने विश्वविद्यालय में स्वेच्छा से अध्यापन का कार्य करने की दी सहमति     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811