Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मध्य प्रदेश में अब गोशालाओं में ही मृत गायों की दी जाएगी गो-समाधि

15

भोपाल। गोशालाओं में मृत गोवंशीय पशुओं को खुले में फेंकने की जगह अब उन्हें ‘गो-समाधि’ दी जाएगी। इसके लिए मनरेगा से गो-समाधियां बनवाई जाएंगी। इसमें छह फीट लंबा, चार फीट चौड़ा और इतनी ही ऊंचाई का गड्ढा खोदकर समाधि दी जाएगी।

सबसे पहले गड्ढे के तल में ताजे गोबर की आधी फीट की तह बिछाई जाएगी। इसमें 20 किलो नमक और इतना ही चूना भी डाला जाएगा, जिससे छह माह बाद शव खाद बन जाएगा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव ने इस संबंध में सभी जिलों के कलेक्टरों और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गोशालाओं में एक वर्ष में 15 प्रतिशत पशुओं की मौत होती है। प्रदेश में 1762 गोशालाओं में दो लाख 87 हजार गोवंशीय पशु हैं।

इस अनुमान से हर वर्ष लगभग 43 हजार 50 पशुओं की मौत होती है। अभी तक शव को खुले में फेंक दिया जाता था, जिससे गंदगी होती थी। कई बार विवाद की स्थिति भी बनती थी। गोशालाओं के आसपास वर्षों तक कंकाल पड़ा रहता था। गोवंशीय पशुओं के शव का सम्मानजनक तरीके से निष्पादन के लिए उन्हें समाधि दी जाएगी।

दिल्ली से लिया सबक

दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए लंपी स्किन डिसीज (एलएसडी) से पीड़ित पशुओं के शव का निष्पादन व्यवस्थित तरीके से करने के लिए दिल्ली सरकार को निर्देशित किया था। न्यायालय ने यह भी कहा था कि समाधि की प्रक्रिया जनभावनओं के अनुरूप होनी चाहिए।

इसके बाद गो-समाधि के लिए दक्षिणी दिल्ली में जगह तय की गई। इसे देखते हुए मध्य प्रदेश में 21 फरवरी 2022 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की अध्यक्षता में गोपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में भी ऐसी व्यवस्था करने को कहा था।

इनका कहना है

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने मनरेगा के अंतर्गत ‘गो-समाधि’ बनाने के लिए सभी जिलों को निर्देशित किया है, जिससे गोवंशीय पशुओं के शवों का व्यवस्थित तरीके से निष्पादन किया जा सके।

– गुलशन बामरा, प्रमुख सचिव, पशुपालन।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811