Let’s travel together.
nagar parisad bareli

इंदौर के अक्षत खंपरिया ने हासिल किया पहला ग्रैंडमास्टर नार्म

24

 इंदौर। मध्य प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय मास्टर इंदौर के अक्षत खंपरिया ने हंगरी के बुडापेस्ट में अपना पहला ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल कर लिया है। उन्होंने यहां आयोजित ग्रैंड मास्टर टूर्नामेंट में खिताबी जीत भी हासिल की।

इस जीत से अक्षत को पहला ग्रैंड मास्टर्स नाम मिला है। इस तरह के तीन नार्म मिलते हैं। तीनों नार्म्स मिलने पर खिलाड़ी को ग्रैंड मास्टर का तमगा मिलता है। शतरंज की दुनिया में यह बहुत बड़ा सम्मान होता है।

अक्षत की यह उपलब्धि इसलिए विशेष है क्योंकि वे पिछले 12 साल से बतौर खिलाड़ी शतरंज में सक्रिय हैं। वे मध्य प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय मास्टर भी हैं। मगर इससे पहले चार बार वे नजदीकी अंतर से ग्रैंड मास्टर नार्म से चूके थे।

बुडापेस्ट में आयोजित टूर्नामेंट में अमेरिका, यूक्रेन, पोलैंड, सर्बिया, इंग्लैंड, हंगरी, इजराइल और भारत के शीर्ष खिलाड़ी शामिल थे। इनमें तीन ग्रैंडमास्टर्स शामिल थे। अक्षत को टूर्नामेंट में छठी वरीयता दी गई थी। ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल करने के लिए आखिरी दो राउंड में उन्हें 1.5 अंक हासिल करने की जरूरत थी, जो लगभग असंभव सी चुनौती थी। अंत से पहले का राउंड उन्होंने ड्रा खेला, जिसके बाद आखिरी बाजी हर हाल में जीतने का दबाव उनपर बढ़ गया। उन्होंने अंतिम राउंड में हंगरी के एरोन पास्टी को हराकर पूरे अंक अर्जित किए और ट्राफी हासिल की।

शहर और प्रदेश के शतरंज से जुड़े लोगों अचल चौधरी, मुक्तेश सिंह, डा. सुनील के. सोमानी, अनिल फतेहचंदानी ने अक्षत को शुभकामनाएं दीं। इन्होंने कहा कि अक्षत की सफलता से शहर और प्रदेश में शतरंज खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा। अन्य खिलाड़ी भी अब इंटरनेशनल मास्टर और ग्रैंड मास्टर जैसी सम्मानित पदवी के लिए प्रेरित होंगे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811