Let’s travel together.
nagar parisad bareli

महिला सम्मान बचत पत्र योजना के प्रचार प्रसार हेतु निकाली गई जागरूकता रैली..

0 92

 

गुना से अरविंद गौड़ की रिपोर्ट

भारत सरकार द्वारा संचालित महिला सम्मान बचत पत्र योजना के गुना में व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु गुना डाक संभाग द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई। निदेशक डाक सेवाएं मध्य प्रदेश पवन कुमार डालमिया के मार्गदर्शन में अधीक्षक डाकघर गुना विनय श्रीवास्तव ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस योजना के अंतर्गत 7.5% ब्याज दर त्रैमासिक चक्रवर्ती गणना के साथ निर्धारित की गई है एवं न्यूनतम ₹1000 से यह खाता अपने नजदीकी डाकघर में खुलवाया जा सकता है। यह बेटियों सहित महिलाओं के वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 2 साल की अवधि के लिए योजना में निवेश और आंशिक निकासी के विकल्पों के साथ ₹200000 की अधिकतम सीमा के साथ आकर्षक और निश्चित ब्याज प्रदान करती है।

अधीक्षक डाकघर ने बताया कि आजादी के अमृत काल में भारत सरकार द्वारा महिला सम्मान बचत पत्र जारी किए जा रहे हैं जो कि विक्रय हेतु गुना डाक संभाग के 412 डाकघरों में उपलब्ध है। इस योजना से महिलाएं न केवल अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकती है वरन यह निवेश सामाजिक रूप से नारी सशक्तिकरण में भी एक बड़ा योगदान है। उन्होंने अपील की है कि सभी महिलाएं इस योजना का लाभ लें एवं अपने आसपास की सभी महिलाओं को भी इस योजना का लाभ दिलवाए ताकी महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक कारगर प्रयास किया जा सके एवं नए भारत के निर्माण में भारतीय नारी एक सशक्त भूमिका निभा सके। रैली में बढ़ी संख्या में डाकघर की महिला कर्मचारियों ने भाग लिया । शहर के विभिन्न मार्गों से होकर रैली प्रधान डाकघर वापिस आई । इस अवसर पर रविंद्र भार्गव एएसपी, धीरज साकेत निरीक्षक, आकाश जैन, दिनेश पटेल, बालमुकुंद मिश्रा पोस्टमास्टर, सचिन तिवारी, अंकुर शर्मा, शिवकुमार रघुवंशी आदि सभी डाक कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811