Let’s travel together.
nagar parisad bareli

राजस्थान की ओर से आ रहीं गर्म हवाओं ने मध्यप्रदेश में बड़ाई गर्मी

30

राजस्थान की ओर से आ रहीं गर्म हवाओं के कारण समूचे बुंदेलखंड में भीषण गर्मी शुरू हो गई है। सीजन में पहली बार मंगलवार और बुधवार का दिन सबसे ज्यादा गर्म रहा। मंगलवार को जहां पारा 42.4 रहा तो वहीं बुधवार को 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्मी सिर्फ दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी सता रही है। रात को भी तापमान अब 24 डिग्री के समीप पहुंच गया है। गर्मी का यह सितम पूरे सप्ताह जारी रहेगा, 20 मई से तापमान और तेजी से बढ़ने के आसार व्यक्त किए गए हैं।

आठ कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहीं गर्म हवाएं

खजुराहो मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पश्चिम की ओर से चल रहीं गर्म हवाओं की रफ्तार भी काफी तेज है। यह हवाएं सात से आठ कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं। जिसके कारण तेजी से गर्मी बढ़ने लगी है। मौसम विभाग के आरएस परिहार ने बताया कि 20 तारीख तक दिन का तापमान 40 से 45 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि 20 मई के बाद तापमान 45 के पार भी जा सकता है।

शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें

गर्मी का सीजन शुरू होने के साथ ही बीमारियों की चिंता भी बढ़ने लगी है, यह गर्मी कई लोगों को बीमारियां भी दे सकती है। इसलिए चिकित्सकों ने एहतियात के तौर पर जरूरी सलाह देना भी शुरू कर दिया है। शहर के जाने-माने चिकित्सक डॉ. अरविंद सिंह (मेडिसन) और डॉ. मनोज चौधरी (सर्जन) ने लोगों से अपील की है कि वे दोपहर 12 के पहले और शाम पांच बजे के बाद ही बाहरी कामों को पूरा करें। शरीर में पानी की कमी न होने दें, क्योंकि इतनी गर्मी में शरीर को भीतर का तापमान संतुलित रखने के लिए पानी की अत्यधिक आवश्यकता होती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811