Let’s travel together.
nagar parisad bareli

सिकंदराबाद तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस सहित पीएम मोदी ने की तेलंगाना को 11300 करोड़ रुपये की परियोजनाएं समर्पित

29

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रेलवे, सड़क संपर्क और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित 11,300 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित किया। हैदराबाद में परेड ग्राउंड से इन परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ की भावना पर प्रकाश डालते हुए कहा, “यह केंद्र में सरकार का कर्तव्य है कि वह देश के नागरिकों के सपनों को साकार करे।

इन परियोजनाओं में एम्स बीबीनगर, हैदराबाद की आधारशिला, पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं और सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने रेलवे से संबंधित अन्य विकास परियोजनाओं को भी समर्पित किया।

इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री ने हैदराबाद के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सिकंदराबाद तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सभा को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री ने तेलंगाना राज्य के विकास की गति को बढ़ाने का अवसर प्राप्त करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने सिकंदराबाद तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने की भी याद दिलाई, जो हैदराबाद के आईटी सिटी को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर भगवान वेंकटेश्वर तिरुपति के निवास स्थान से जोड़ेगी।

वंदे भारत सौंपकर यह बोले प्रधानमंत्री

मोदी ने कहा, सिकंदराबाद तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस विश्वास, आधुनिकता, प्रौद्योगिकी और पर्यटन को सफलतापूर्वक जोड़ेगी। उन्होंने कहा कि इस बात पर विशेष जोर दिया गया है कि तेलंगाना पिछले नौ वर्षों में भारत के विकास मॉडल का अधिकतम लाभ उठा सके।

शहरों में विकास का उदाहरण देते हुए, प्रधान मंत्री ने पिछले नौ वर्षों में बिछाए गए 70 किलोमीटर के मेट्रो नेटवर्क और हैदराबाद मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम (एमएमटीएस) के विकास में हुई प्रगति का उल्लेख किया।

शनिवार को 13 एमएमटीएस सेवाओं की शुरुआत पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने बताया कि राज्य में इसके विस्तार के लिए तेलंगाना के लिए 600 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह हैदराबाद, सिकंदराबाद और आसपास के जिलों में लाखों नागरिकों को लाभान्वित करेगा, साथ ही नए व्यापार केंद्रों को भी जन्म देगा।

मोदी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में, तेलंगाना के रेल बजट में सत्रह गुना वृद्धि हुई है और नई रेल लाइनें बिछाने, रेल लाइन दोहरीकरण और विद्युतीकरण सहित अन्य कार्य रिकॉर्ड समय में हुए हैं।

मोदी ने कहा, “सिकंदराबाद महबूबनगर परियोजना का विद्युतीकरण इसका एक प्रमुख उदाहरण है,” यह देखते हुए कि यह हैदराबाद और बैंगलोर के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेगा।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के अभियान का हिस्सा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे के साथ-साथ तेलंगाना के राजमार्ग नेटवर्क को भी तेज गति से विकसित किया जा रहा है और उन चार राजमार्ग परियोजनाओं का उल्लेख किया जिनका आज शिलान्यास किया गया है।

2,300 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे राजमार्ग के अक्कलकोट कुरनूल खंड, 1,300 करोड़ रुपये की लागत से महबूबनगर चिंचोली खंड, 900 करोड़ रुपये की लागत से कलवाकुर्थी कोल्लापुर खंड और खम्मम देवरापल्ले खंड का उल्लेख 2,700 करोड़ रुपये में, प्रधान मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र सरकार पूरी ताकत के साथ तेलंगाना में आधुनिक राजमार्गों के विकास का नेतृत्व कर रही है।

मोदी ने बताया कि तेलंगाना में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई 2014 में राज्य के गठन के समय से 2,500 किलोमीटर से दोगुनी होकर शनिवार को 5,000 किलोमीटर से अधिक हो गई है, जहां केंद्र सरकार द्वारा 35,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि तेलंगाना में 60,000 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं पर काम चल रहा है जिसमें गेम-चेंजिंग हैदराबाद रिंग रोड भी शामिल है।

मोदी ने कहा, “केंद्र सरकार तेलंगाना में उद्योग और कृषि दोनों के विकास पर जोर दे रही है।”

यह देखते हुए कि कपड़ा एक ऐसा उद्योग है जो किसान और मजदूर दोनों को ताकत देता है, प्रधान मंत्री ने बताया कि सरकार ने देश भर में सात मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने का फैसला किया है और तेलंगाना उनमें से एक का घर होगा।

उन्होंने आगे कहा कि इससे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

एम्स बीबीनगर की आधारशिला रखने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार तेलंगाना में शिक्षा और स्वास्थ्य में भी निवेश कर रही है।

उन्होंने कहा, “आज की परियोजनाओं से तेलंगाना में यात्रा में आसानी, जीवनयापन में आसानी और कारोबार में आसानी बढ़ेगी।”

हालांकि, प्रधान मंत्री ने राज्य सरकार से सहयोग की कमी के कारण कई केंद्रीय परियोजनाओं को पूरा करने में देरी पर खेद जताया।

यह इंगित करते हुए कि यह तेलंगाना के लोग हैं जो नुकसान में हैं, श्री मोदी ने राज्य सरकार से विकास से संबंधित कार्यों में कोई बाधा नहीं आने देने और गति को तेज करने का आग्रह किया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811