Let’s travel together.

 बदलते समय के अनुसार होनी चाहिए संविधान की व्‍याख्‍या, कई व्याख्याएं अब उपयोगी नहीं : सुप्रीम कोर्ट 

17

- Advertisement -

नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट ने माना कि संविधान की व्‍याख्‍या बदलते समय के अनुसार होनी चाहिए। पहले की उसकी कुछ व्‍याख्‍याएं अब वैध नहीं रह गई हैं। शीर्ष अदालत ने कहा समाज में किसी व्‍यक्ति का बहिष्‍कार करना संवैधानिक मूल्‍यों के खिलाफ है और इसका नतीजा उसकी नागरिक के रूप में मृत्‍यु होगा। सुप्रीम कोर्ट ने एक धार्मिक समुदाय को अपने असंतुष्टों को बहिष्कृत करने की अनुमति देने वाले अपने 6 दशक पुराने फैसले की फिर से जांच करने का फैसला किया है।

सर्वोच्च न्यायालय ने दाउदी बोहरा समुदाय में धर्म से बहिष्कृत करने की प्रथा के खिलाफ एक मामला 9 न्यायाधीशों की पीठ को सौंप दिया, ताकि विश्वास के मामलों में न्यायिक समीक्षा का दायरा निर्धारित किया जा सके। न्यायमूर्ति संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति एएस ओका, न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति जेके माहेश्वरी शामिल थे, आदेश पारित किया। 1962 के फैसले ने उस कानून को रद्द कर दिया था, जो धार्मिक संप्रदायों को अपने सदस्यों को बाहर करने से रोकने की मांग करता था। पूजा स्थलों में प्रवेश पर रोक के अलावा एक सदस्य के पूर्व-संचार का परिणाम सामाजिक बहिष्कार होगा।

न्यायमूर्ति कौल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि 1962 के एक और पांच-न्यायाधीशों के फैसले पर एक बड़ी पीठ की ओर से पुनर्विचार की आवश्यकता है। प्रतिवादियों ने शीर्ष अदालत से सबरीमाला मामले में 9 न्यायाधीशों की पीठ के फैसले की प्रतीक्षा करने या वर्तमान मामले को भी 9 न्यायाधीशों की पीठ को भेजने का आग्रह किया था। केरल के सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने वाले अदालत के 2018 के फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए 9-न्यायाधीशों की पीठ का गठन किया गया था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

लायंस क्लब विदिशा की जोन विजिट- “उड़ान” पत्रिका विमोचन व अवार्ड सेरेमनी आयोजित     |     कमापार मंदिर परिसर हत्याकांड का एक और आरोपी पुलिस गिरफ्त में      |     नटेरन पुलिस द्वारा गौवंश तस्करी कर रहे ट्रक को गौवंश व अवैध शराब सहित 02 आरोपियो को किया गिरफ्तार     |     शहर से मोटरसाईकिलें चुराने वाला बाइक चोर पकड़ा गया, तीन चोरी की बाइकें बरामद     |     मोक्ष का मार्ग प्रदान करती है श्रीमद् भागवत -पंडित रेवा शंकर शास्त्री      |     मां राजराजेश्वरी अनुष्ठान से सभी मनोकामना पूर्ण होती है- रावतपुरा सरकार     |     हाथी के हमले से किसान की हुई मौत, ग्रामीणों ने पुलिस और वन विभाग की टीम पर किया हमला, फायरिंग में दो लोग घायल..     |     कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, जिला उपाध्यक्ष और सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष ने 500 कार्यकर्ताओं के साथ थामा भाजपा का दामन…     |     सातवें आसमान पर पहुंचे लहुसन के भाव, किसानों को सता रहा चोरी का डर     |     प्रॉपर्टी डीलर से बदला लेने बदमाशों ने कार में लगाई आग, सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई घटना….     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811