Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मध्यम वर्ग को बड़ी सौगात, अब 7 लाख तक ले सकते हैं टैक्स छूट

26

नई दिल्ली     केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए देश का आम बजट पेश कर दिया। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यह मौजूदा नरेंद्र मोदी 2.0 सरकार का आखिरी पूर्ण बजट रहा। बजट की घोषणाओं पर इसका असर भी देखने को मिला।

बजट पर राजनाथ सिंह की प्रतिक्रिया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बजट भाषण के बाद ट्वीट किया, केंद्रीय बजट 2023-24 से देश में सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद है जो हमें कुछ वर्षों के भीतर 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की ओर ले जाएगा।

जानिए क्या-क्या हुआ महंगा

 चिमनी
विदेशी इलेक्ट्रिक चिमनी
कुछ मोबाइल फोन
कैमरे के लैंस
विदेश से आने वाली चांदी से बनी चीजें
सिगरेट
सोना, चांदी, प्लेटिनम

जानिए क्या हुआ सस्ता

 खिलौने
साइकिल
ऑटोमोबाइल
देसी मोबाइल
इलेक्ट्रिक वाहन
एलसीडी टीवी
बायोगैस से जुड़ी चीजें

व्यक्तिगत आयकर की नई टैक्स दर

 व्यक्तिगत आयकर की नई टैक्स दर 0 से 3 लाख रुपये तक शून्य, 3 से 6 लाख रुपये तक 5%, 6 से 9 लाख रुपये 10%, 9 से 12 लाख रुपये 15%, 12 से 15 लाख रुपये तक  20% और 15 लाख से ऊपर 30% रहेगी।

इनकम टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान

 0- 3 लाख: कोई टैक्स नहीं
3-6 लाख: 5%
6-9 लाख: 10%
9-12 लाख: 15%

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O की शुरुआत की जाएगी। युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय अवसरों के लिए कौशल प्रदान करने के लिए 30 स्किल इंडिया नेशनल सेक्टर खोले जाएं।

ऊर्जा सुरक्षा में 35 हजार करोड़ का निवेश

ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 20,700 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811