Let’s travel together.
nagar parisad bareli

गढ़ी वन परिक्षेत्र के रजपुरा की घटना:करंट लगाकर दुर्लभ वन्य प्राणी काले हिरण का शिकार

0 152

 

दाे दिन पहले भी मृत मिले थे 3 हिरण,वन्य प्राणियों की जान सांसत में

शिवलाल यादव रायसेन

रायसेन जिले के गढ़ी वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले रजपुरा स्थित वन विकास निगम के प्लांटेशन के समीप एक काला हिरण मृत अवस्था में मिला है। हिरण का करंट लगाकर शिकार किया गया है। इस मामले में वन विभाग के अमले ने तीन लोगों को हिरासत में लिया है।
इससे दो दिन पहले भी गढ़ी वन परिक्षेत्र में तीन हिरण मृत मिले थे, उनकी मौत भी करंट लगने से होना बताई जा रही है। दो बाघ भी जंगलों में मरे मिल चुके हैं।यहां लंबे समय से शिकारियों का गिरोह सक्रिय हैं जो वन अधिकारी वनकर्मियों की मिलीभगत से टाइगर सहित दुर्लभ वन्य प्राणी काले हिरण जंगली सूअर, भेड़की नीलगाय ,हिरण खरगोश का शिकार करते हैं।इस संबंध में गढ़ी वन परिक्षेत्र अधिकारी धीरेंद्र पांडे ने बताया कि रात में काले हिरण के मृत पड़े होने की सूचना मिली थी। मंगलवार सुबह मृत हिरण का पोस्ट मार्टम करवाया गया है, जिसमें करंट से मौत होने की बात सामने आई है ।इस आधार पर तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है । जहां पर काला हिरण मृत मिला था, उस क्षेत्र के लोगों से भी पूछताछ करके करंट फैलाने वालों के नाम एकत्रित किए जा रहे हैं। इसके बाद दोषियाें के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा।

शिकार के मामले में एक वृद्ध को हो चुकी है जेल….
रजपुरा कहूला गांव में भी खेत में करंट फैलाकर तीन हिरणों का शिकार किया गया था । यह तीन हिरण भी मृत हालत में वन अमले ने दो दिन पहले बरामद किए थे । इस मामले में एक वृद्ध को भी वन विभाग की टीम ने पकड़ा है, जिसे न्यायालय में पेश करने के बाद उसे जेल पहुंचा दिया है ।
पहले भी पकड़े जा चुके हैं भोपाल तक के पेशेवर शिकारी….
गैरतगंज तहसील के गढ़ी वन परिक्षेत्र में घना जंगल है और उसमें कई जंगली वन्य प्राणी हैं,जिनका शिकार करने के लिए भोपाल सहित अन्य स्थानों से पेशेवर शिकारी आते रहे हैं।सगोर कृषि फार्म हिनोतिया खेतों में भोपाल के पेशेवर शिकारियों को दुरबीन से लैस बन्दूकों जाल आधुनिक हथियार सहित वन्य प्राणियों के मांस सहित पकड़े गए थे।11 जनवरी 2021 को दो हिरणों का शिकार करने के आरोप में वेंदीलाल अहिरवार, भूरा अहिरवार को पकड़ा गया था । चार साल पहले रजपुरा के जंगल में मोर और नील गाय का शिकार करने के मामले में भोपाल के पेशेवर शिकारी अंसार कुरैशी और कमाल कुरैशी को गिरफ्तार किया गया था ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811