Let’s travel together.
nagar parisad bareli

पी जी कॉलेज में हुआ मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम

0 123

दमोह से धीरज जॉनसन

राज्य शासन के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा रविवार को  मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित बैचलर ऑफ सोशल वर्क एंड मास्टर ऑफ सोशल वर्क (कम्युनिटी लीडरशिप एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट)की कक्षाओं के उन्मुखीकरण कार्यक्रम का शुभारंभ स्थानीय पी जी कॉलेज के सभागार में डॉ अनिल यादव विभागाध्यक्ष समाजशास्त्र के करकमलों एवं बीएसडब्ल्य- एमएसडब्ल्यू पाठ्यक्रम के उन्मुखीकरण कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों द्वारा  दीप प्रज्ज्वलित कर  शुभारंभ किया।

उन्मुखीकरण कार्यक्रम में म प्र जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक सुशील नामदेव, सहायक प्राध्यापक डॉ जितेंद्र कुमार चौधरी, धीरज जॉनसन, परामर्शदाता दयाराम पटेल, श्रीमती सपना राजपूत,श्रीमती जीतू दुबे,राहुल खरे, जनअभियान परिषद के कार्यालय प्रबंधक शीतेश जैन और छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

छात्रों को संबोधित करते हुए जिला समन्वयक द्वारा मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम की रूपरेखा, कक्षाओं का संचालन एवं जन अभियान परिषद द्वारा संचालित गतिविधियों के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम के संबंध में अवगत कराते हुए बताया गया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार यह कार्यक्रम प्रदेश के सभी 313 विकास खंडों में प्रारंभ किया जा रहा है। जिले के सभी सातों विकासखंड में भी इसका  प्रारंभ हुआ इसके माध्यम से समाज के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे छात्र-छात्राओं को तैयार करना है जो सामाजिक समस्याओं से रूबरू हो सकें और उनके समाधान के लिए प्रभावी पहल कर सकें इस पाठ्यक्रम के माध्यम से राज्य शासन द्वारा प्रदेश के अंदर स्किल्ड ह्यूमन रिसोर्स तैयार कर विकास के काम में जनभागीदारी के माध्यम से विकास के काम करना है। इन  कक्षाओं संचालन प्रति रविवार विकासखंड में स्थित सभी शासकीय महाविद्यालयों में किया जाएगा,दमोह विकासखंड की कक्षाओं का संचालन पीजी कॉलेज में होगा। इससे जुड़े छात्रों को समय-समय पर शासन द्वारा संचालित विभिन्न अभियानों से भी जोड़ा जाएगा।

कार्यक्रम में उपस्थित डॉ अनिल यादव विभागाध्यक्ष समाज शास्त्र ने छात्रों को नई शिक्षा नीति के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शासन द्वारा प्रारंभ किए जा रहे ,इस पाठ्यक्रम के माध्यम से छात्रों को सैद्धांतिक अनुभव के साथ साथ व्यावहारिक अनुभव भी सीखने को मिलेगा इसे सस्टेनेबल डेवलपमेंट एवं इन गोल्स को पूरा करने में जिन शासकीय विभागों का, या उनकी योजनाओं का सहयोग है उन सभी को इस पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है अतः यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को भविष्य में आगे बढ़ने में सहायक सिद्ध होगा। सहायक प्राध्यापक डॉ  जितेंद्र चौधरी द्वारा अवगत कराया गया ई लर्निंग पोर्टल मोबाइल एप के संबंध में हुई जानकारी प्रदान की गई एवं बताया कि सामूहिक प्रयास से बेहतर प्रगति हो सकेगी। धीरज जॉनसन द्वारा प्रोजेक्ट वर्क एवं असाइनमेंट के संबंध में कुछ केस स्टडी के विषय में छात्रों को जानकारी प्रदान की गई।कार्यक्रम का संचालन दयाराम पटेल और आभार श्रीमती सपना राजपूत द्वारा किया गया।

न्यूज स्रोत:धीरज जॉनसन

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811