Let’s travel together.
nagar parisad bareli

सीहोर जिले में पहले चरण का मतदान 25 को, दाव पर लगी दिग्गजों की प्रतिष्ठा

0 124

– सीहोर विकासखंड की 154 ग्राम पंचायतें, 25 जनपद पंचायत वार्ड एवं 5 जिला पंचायत वार्डों के लिए डलेंगे वोट
– सीहोर जनपद के 411 मतदान केन्द्रों पर 2260 मतदानकर्मी कराएं चुनाव संपन्न, बैलेट पेपर से होंगे पंचायतों के चुनाव
सीहोर से अनुराग शर्मा

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के तहत शनिवार को पहले चरण का मतदान होगा। सीहोर जिले में सीहोर जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली 154 ग्राम पंचायतें, 25 जनपद पंचायत वार्ड एवं 5 जिला पंचायत के वार्डों का चुनाव संपन्न होगा। वोटिंग सुबह 7 बजे से 3 बजे तक होगी। इसके बाद पंच एवं सरपंचों की मतगणना मतदान केंद्रों पर ही की जाएगी। इनके नतीजे 14 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्यों की मतगणना 28 जून को विकासखंड मुख्यालय पर की जाएगी। इनके नतीजे भी 14 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। पहले चरण के मतदान के लिए शुक्रवार को शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरित कर मतदान केन्द्रों की ओर रवाना किया गया। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने मतदान सामग्री वितरण कार्य का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदान दलों को सुगमता से सभी आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जाए। इसके साथ ही उन्होंने मतदान दलों को लाने ले-जाने वाले वाहनों की मॉनिटरिंग करने के लिए भी कहा।

दाव पर लगी हुई है दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा-

सीहोर विकासखंड के तहत होने वाले पहले चरण में सीहोर के तीन दिग्गज नेता विधायक सुदेश राय, पूर्व विधायक रमेश सक्सेना एवं पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष जसपाल अरोरा की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है। जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत सदस्यों के लिए इन वरिष्ठ एवं प्रभावशाली नेताओं के समर्थक भी चुनाव मैदान में हैं। विधायक सुदेश राय एवं पूर्व विधायक रमेश सक्सेना ने जिला पंचायत वार्ड नंबर एक के लिए शुरू से मैदान संभाले रखा। जिला पंचायत सदस्य के लिए वार्ड नंबर एक से विधायक सुदेश राय के समर्थक भाजपा उम्मीदवार गिरीश सोलंकी तो वहीं पूर्व विधायक रमेश सक्सेना के बेटे एवं युवा नेता शशांक सक्सेना कांग्रेस से अधिकृत प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं। जनपद पंचायत सदस्य के लिए भी इनके समर्थक प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इसके लिए इन दिग्गज नेताओं ने पूरे समय मैदान संभाले रखा। इसी तरह वार्ड नंबर 2 से जसपाल सिंह अरोरा के समर्थक चुनावी मैदान में हैं। अब चुनाव में हार-जीत से इन दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा भी जुड़ी है।
154 ग्राम पंचायतों में 411 मतदान केन्द्र बनाए-

पंचायत चुनाव के लिए सीहोर जनपद की 154 ग्राम पंचायतों में 411 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इन मतदान केन्द्रों के लिए 411 मतदान दल बनाए गए हैं, जिसमें 2260 मतदान कर्मी चुनाव संपन्न कराएंगे। साथ ही चुनावी प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए 50 सेक्टर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। पंचायत चुनाव में सीहोर जनपद में 1,18,713 पुरूष एवं 1,10,535 महिला तथा 7 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। सभी मतदान दल मतदान सामग्री लेकर निर्धारित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो गए। मतदान दलों को लाने ले-जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था की गई थी। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, एसडीएम अमन मिश्रा सहित अन्य अधिकारियों ने सामग्री वितरण केंद्र का निरीक्षण किया एवं व्यवस्थाएं भी देखीं।
कलेक्टर-एसपी ने किया अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

निर्वाचन से संबंधित सभी चुनावी गतिविधियों के सुचारू रूप से संचालन के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र मोहन ठाकुर तथा एसपी मयंक अवस्थी ने श्यामपुर की अनेक ग्राम पंचायतों में मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के मतदान दलों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत चांदबड़, धनखेड़ी, देवली, धोबीखेड़ी सहित अनेक ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मतदान केन्द्रों पर पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान दल के अन्य कर्मचारियों को मतदान एवं मतगणना सहित सभी चुनावी गतिविधियों में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा। एसपी मयंक अवस्थी ने संबंधित पुलिस कर्मियों से संवेदनशील मतदान केंद्रों वाले क्षेत्रों में होने वाली गतिविधियों की सतत निगरानी करने और मतदान एवं मतगणना के समय पुलिस कर्मियों को पूरी सजगता से ड्यूटी करने के निर्देश दिए। इधर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सीहोर जिले के लिए नियुक्त किए गए चुनाव प्रेक्षक एसपीएस सलूजा ने महिला पॉलिटेक्निक में बनाए गए चुनाव सामग्री वितरण केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान दलों को चुनाव सामग्री वितरण करने तथा सामग्री लेकर रवाना होने की कार्यवाही देखी। प्रेक्षक श्री सलूजा ने सामग्री वितरण केन्द्र के निरीक्षण के बाद श्यामपुर तहसील के अनेक मतदान केन्द्रों का भी निरीक्षण किया और देखा कि पोलिंग पार्टियां मतदान केन्द्रों पर पहुंच गई है या नहीं। उन्होंने सभी पीठासीन अधिकारियों को निर्धारित समय में मतदान प्रारंभ कराया जाना सुनिश्चित करने के लिए कहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811