Let’s travel together.
nagar parisad bareli

कांग्रेस सेवादल द्वारा शहीद स्मारक पर किया गया ध्वजारोहरण

0 359

तारकेश्वर शर्मा

छिन्दवाड़ा। कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष श्री सुरेश कपाले ने बताया कि आज स्थानीय शहीद स्मारक पर झण्डावंदन का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें कांग्रेस सेवादल वरिष्ठ पदाधिकारी वजीर खान एवं महिला कांग्रेस सेवादल जिला उपाध्यक्ष श्रीमति सीमा शुक्ला के द्वारा झण्डावंदन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत मे सर्वप्रथम शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदो को नमन किया गया। आगे श्री कपाले ने बताया कि ध्वज वंदना कांग्रेस सेवादल की महत्वपूर्ण गतिविधि है। ध्वज वंदना का आयोजन हर माह के अंतिम रविवार को होता है । इस कार्यक्रम के तहत साहस, शांति एवं समृद्धि का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जाता है। ध्वज वंदना का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्र प्रेम की भावना को पैदा करना और इस भावना को मजबूत करना है ।

महात्मा गांधी जी के निर्देश पर 1929 में कांग्रेस सेवादल द्वारा भारत में स्थानीय स्तर पर हर माह के अंतिम रविवार को ध्वज वंदन के कार्यक्रम की शुरूवात की थी। कांग्रेस सेवादल द्वारा अंतिम रविवार को किये जाने वाले ध्वज वंदना के कार्यक्रम में 1929 में पूर्ण आजादी के प्रस्ताव पर अमल के लिये कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 1930 मे वर्ष के अंतिम रविवार को सेवादल ध्वज वंदना के कार्यक्रम में भारत की आजादी के प्रस्ताव को पढ़ने और भारत देश को स्वतंत्र करने का निर्णय लिया गया था। इसलिये राष्ट्र प्रेम की भावना को बढ़ाने के लिये ध्वज वंदना का कार्यक्रम किया जाता है एवं शहीदों को श्रद्धांजली दी जाती है ।


इस अवसर कांग्रेस सेवादल के निम्न पदाधिकारी उपस्थित हुये जिसमे सुरेश कपाले, राकेश मरकाम, शेषराव उईके, दीपक वाजपेयी, संजय पाण्डे, वजीर खान, प्रेम उईके, प्रदीप जोशी, अखलेश पवार, शबाना यास्मीन खान, सीमा शुक्ला, नरहरि करंजगांवकर, सुदर्शन जैन, प्रशांत खड़क्कार, दीपक घोरसे आदि प्रमुख रूप से उपस्थित हुए ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811