Let’s travel together.

एचपी पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल में महा आरती का आयोजन

0 212

 13 साल से गणपति बप्पा विराजते चले आ रहे हैं

शरद शर्मा बेगमगंज रायसेन

एचपी पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल में महा आरती का आयोजन हुआ जिसमें सैकड़ो बच्चे थाली सजाकर अपने गणपति बप्पा की आरती करने पहुंचे जहां पर अधिकारी कर्मचारी स्कूल के छात्र शिक्षक मौजूद थे जिन्होंने महा आरती में भाग लिया संगीत मय महा आरती का कार्यक्रम संपन्न होने के बाद सबको प्रसादी दी गई एवं महा आरती के बाद स्कूल के 22 प्रेसिडेंट अंकुर श्रीवास्तव ने आने वाले सभी श्रद्धालुओं को तुलसी का पौधा भेंट किया

स्कूल संचालक एसके श्रीवास्तव ने बताया सभी को
विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए बताया कि तुलसी का पौधा पर्यावरण को स्वच्छ रखने में विशेष योगदान देता है। तुलसी के पत्तों का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और बच्चों की बुद्धि का विकास होता है। भारत सहित पूरे विश्व में तुलसी के पौधे को तुलसी माता के रूप में जाना और पूजा जाता है। उन्होंने बच्चों को तुलसी के पौधे का वैज्ञानिक महत्व बताया कि इसका एक पौधा लगाने से 9 मीटर दूरी तक पर्यावरण स्वच्छ रहता है, इसलिए सभी को अपने घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए।

एस के श्रीवास्तव ने विद्यार्थियों बच्चों को बताया कि हिन्दू धर्म में प्रकृति पूजन को प्रकृति संरक्षण के तौर पर मान्यता है। भारत में पेड़-पौधों, नदी-पर्वत, ग्रह-नक्षत्र, अग्नि-वायु सहित प्रकृति के विभिन्न रूपों के साथ मानवीय रिश्ते जोड़े गए हैं। पेड़ की तुलना संतान से की गई है तो नदी को मां स्वरूप माना गया है।

गणेश झांकी पंडालों में गूंज रहे गणपति बप्पा मोरया के जयकारे….
नगर में धूमधाम से मनाया जा रहा दस दिवसीय गणेशोत्सव

।शहर में दस दिवसीय गणेशोत्सव भक्तिमय वातावरण में शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जा रहा है। नगर में 30 से अधिक स्थानों पर भगवान गणेश की एक से बढ़कर एक प्रतिमाओं की पूरे विधान से स्थापित की गई हैं।जहां गणेश झांकी पंडालों में सुबह शाम आरती पूजन के साथ गणपति बप्पा…. मोरया के जयकारे गूंज रहे हैं।गणेश झांकियों की वजह से शहर का माहौल फिलहाल गणेशमय हो गया हैवही नगर सुरक्षा समिति की भी झाकियों पर ड्यूटी लगाई जा रही है। जिससे नगर में गणेशोत्सव का त्यौहार शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

उप मुख्यमंत्री ने स्वच्छता ही सेवा अभियान में श्रमदान कर स्वच्छता का दिया संदेश     |     सांची विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस आयोजित, छात्रों की उपलब्धियां गिनाई     |     TODAY :: राशिफल शनिवार 21 सितम्बर 2024     |     शारदा प्रसाद वने पिछड़ावर्ग उत्थान समिति के जिलाध्यक्ष     |     श्रम कल्याण एवं कौशल उन्नयन केंद्र सतलापुर में मनाई गई विश्वकर्मा भगवान पूजन     |     शिक्षा मंत्री द्वारा दिए अतिथि शिक्षकों के बयान पर अतिथि शिक्षकों ने जाताया आक्रोश,मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन     |     कांग्रेस ने किसान न्याय यात्रा निकाली,ट्रेक्टर पर सवार होकर पहुंचे कलेक्ट्रेट,ज्ञापन सोपा     |     सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले शासकीय कर्मचारी को तहसीलदार ने थमाया नोटिस,एक लाख रुपए का अर्थदंड भी लगाया     |     श्रुति धर्मेद्र जैन को वर्ष 2023 के प्राचार्य शंकर लक्ष्मण गोखले रजत पदक से किया सम्मानित     |     संस्कृत के विद्वान व सेवानिवृत्त प्राध्यापकों ने विश्वविद्यालय में स्वेच्छा से अध्यापन का कार्य करने की दी सहमति     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811