Let’s travel together.
nagar parisad bareli

चुनावी नतीजों से पहले महंगाई का डबल अटैक, टोल और दूध हुआ महंगा

0 93

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म होते हैं आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ी है. अभी सिर्फ एग्जिट पोल सामने आए हैं, जबकि असली नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद यह तय होगा कि केंद्र में किसकी सरकार बनेगी. लेकिन लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से एक दिन पहले ही जनता पर महंगाई का डबल अटैक हुआ है. दरअसल, अमूल दूध और टोल प्लाजा के रेट में इजाफा हुआ है, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ने वाला है.

जहां एक तरफ अब हाईवे पर चलने वाले वाहन चालकों को सोमवार यानी आज से ज्यादा पेमेंट करना होगा. वहीं, दूध पर भी लोगों को अब 2 रुपए ज्यादा खर्च करने होंगे.

अमूल गोल्ड 66 रुपए लीटर

नई कीमत के मुताबिक अमूल गोल्ड 500 एमएल की कीमत 32 रुपए से बढ़कर 33 रुपए हो गई है. अमूल गोल्ड एक लीटर की कीमत 66 रुपए हो गई है. पहले इसकी कीमत 64 रुपए प्रति लीटर थी. इसी तरह अमूल ताजा 500 एमएल की कीमत 26 से बढ़कर 27 रुपए हो गई है. अमूल शक्ति 500 एमएल की कीमत 29 रुपए से बढ़कर 30 रुपए हो गई है. अमूल ताजा छोटे पाउच को छोड़कर सभी के दाम दो रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए गए हैं.

हाइवे पर चलना होगा महंगा

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने देशभर में टोल दरों में औसतन पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी का फैसला लिया है. अब हाईवे पर चलने वाले वाहन चालकों को सोमवार यानी आज से अधिक पेमेंट करना होगा. NHAI ने सोमवार की रात 12 बजे से दो महीने से पेंडिंग पड़ी हुई टोल दरों को लागू कर दिया है. देश में आम चुनाव के चलते आचार संहिता लगने के कारण एक अप्रैल से लागू होने वाली यह बढ़ोतरी रोक दी गई थी. इस सालाना संशोधन में औसतन पांच प्रतिशत के दायरे में रहने की संभावना है.

इतना देना होगा पैसा

  1. शहर से गुजरने वाले हाइवे में सबसे अधिक बोझ सोहना हाईवे पर पड़ेगा, जहां कार की एक तरफ यात्रा के लिए 125 रुपए टोल के रूप में वसूले जाएंगे.
  2. अगर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यात्रा करनी है तो 125 रुपए में इस एक्सप्रेसवे का टोल भी जोड़ना होगा. यहां विभिन्न दूरी के हिसाब से टोल दरें निर्धारित हैं. खेड़कीदौला टोल पर कार सवारों को पहले से पांच रुपए अधिक देने होंगे.
  3. चाहे गुड़गांव-दिल्ली से मानेसर आईएमटी, जयपुर जाना हो या सोहना-नूंह-अलवर या दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे होकर जयपुर या भरतपुर, वाहन चालकों से बढ़ी हुई टोल दरें वसूली जाएंगी.
  4. गुड़गांव की सीमा में जयपुर हाइवे पर खेड़कीदौला, गुड़गांव-सोहना हाइवे पर घामडोज और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर अलीपुर के बाद हिलालपुर पर टोल प्लाजा हैं.
  5. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (डीएमई) और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (ईपीई) पर टोल में सोमवार से 5% की वृद्धि होने जा रही है. संशोधन के बाद, चार पहिया या हल्के वाहनों को 45 रुपए से 160 रुपए के बीच टोल देना होगा।
  6. जबकि भारी वाहनों को तय की गई दूरी के आधार पर 40 रुपए से 250 रुपए के बीच टोल देना होगा. वर्तमान में, राजमार्ग प्राधिकरण 135 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर 2.19 रुपए प्रति किमी टोल वसूलते हैं.
  7. हालांकि, दिल्ली और गाजियाबाद के बीच यातायात को कोई टोल नहीं देना पड़ता है.
Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811