Let’s travel together.

क्या है UPI स्कैम और कैसे करता है काम? बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

0 11

नोटबंदी के बाद से डिटिल पेमेंट का चलन काफी बढ़ा है और पिछले कुछ सालों में लोगों ने डिजिटल पेमेंट मोड के रूप में यूपीआई को अपनाया है. अब तो आलम यह है कि रोजमर्रा का सामान खरीदना हो या फिर किसी को पैसे ट्रांसफर करने हो, UPI ने हर काम को आसान बना दिया है. यूपीआई के आने से आम जनता को तो फायदा हुआ ही लेकिन साथ ही स्कैमर्स ने भी यूपीआई के जरिए ठगी करने का नया पैंतरा भी खोज निकाला.

क्या आप लोगों को पता है कि जालसाज लोगों को लूटने के लिए UPI Scam के जरिए फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम देकर बैंक अकाउंट तक खाली कर देते हैं? अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर यूपीआई स्कैम होता क्या है, किस तरह से काम करता है और इससे बचने के लिए क्या करें? तो हमारे साथ बने रहिए, हम आज आपको इन सभी सवालों के विस्तार से जवाब देने वाले हैं.

What is UPI Scam: क्या है यूपीआई स्कैम?

यूपीआई स्कैम में लोगों को गुमराह और पैसों का लालच देकर जाल में फंसाने का पैंतरा आजमाया जाता है. इसके अलावा कई बार जालसाज फेक ऐप्स भी लोगों के फोन में इंस्टॉल कर डिवाइस का एक्सेस ले लेते हैं और फिर चाल चलते हुए बैंक अकाउंट साफ कर देते हैं.

UPI Scam Works: कैसे करता है काम?

स्कैमर्स पहले तो फेक वेबसाइट, ईमेल आईडी और फर्जी एसएमएस भेजते हैं और फिर जैसे ही कोई भी यूजर इस लिंक पर क्लिक कर लालच में फंसकर यूपीआई पिन, ओटीपी या फिर पासवर्ड डालने की गलती करता है. इसी बात का स्कैमर्स फायदा उठाते हैं और तुरंत बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं.

उदाहरण: लोग आंख बंद कर अपनों पर भरोसा करते हैं और ये बात जालसाज बहुत ही अच्छे से जानते हैं. यही वजह है कि स्कैमर्स आपके फैमिली मेंबर या फिर दोस्त बनकर आपको फेक मनी रिक्वेस्ट भेजेंगे और फिर जैसे ही आप इस रिक्वेस्ट को Accept करेंगे आपका अकाउंट पलभर में खाली हो जाएगा.

उदाहरण: स्कैमर्स लोगों को इस बात से अपनी बातों के जाल में फंसाते हैं कि लोग ठीक वैसा-वैसा करते जाते हैं जैसा-जैसा ये स्कैमर्स बोलते हैं. जालसाज लोगों को स्क्रीन मिरररिंग जैसे फेक ऐप्स इंस्टॉल करने के लिए मना लेते हैं और फिर जैसे ही आप इस ऐप को इंस्टॉल करते हैं, ये ऐप्स डिवाइस का कंट्रोल लेकर अकाउंट खाली करने में जुट जाते हैं.

UPI Scam Safety Tips: इन बातों का रखें ध्यान

  • स्कैम जैसी घटना से खुद को सेफ रखने के लिए आप लोगों को सूझबूझ से कदम उठाना चाहिए और हमेशा अलर्ट मोड में रहना चाहिए. आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी बातों को ध्यान में रखेंगे तो आप स्कैमर्स से खुद को सेफ रख सकते हैं?
  • यूपीआई पिन, पासवर्ड या ओटीपी किसी अनजान व्यक्ति के साथ भूल से शेयर करने की गलती न करें.
  • किसी वेबसाइट पर अगर आप अपनी बैंक डिटेल्स शेयर कर रहे हैं तो जल्दबाजी न करें और सबसे पहले वेबसाइट का यूआरएल अच्छे से वेरिफाई करें.
  • लालच में न आएं और किसी अनजान व्यक्ति से पेमेंट रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने की गलती न करें.
  • डिवाइस में एंटी वायरस/एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर को हमेशा इंस्टॉल रखें, ये ऐप्स आप लोगों को खतरनाक लिंक से बचाने और फेक या वायरस से लैस ऐप्स की पहचान कर उन्हें ब्लॉक करने में मदद करेंगे.
Leave A Reply

Your email address will not be published.

नटेरन पुलिस द्वारा 08जुआरियों को जुआ खेलते हुये किया गिरफ्तार, नगद राशि एवं 03 मोटरसाइकिल जप्त      |     राजमाता श्रीमंत माधवी राजे सिंधिया की स्मृति में ग्राम पंचायत भटनावर में बनेगा पार्क     |     चारधाम यात्रा पर जा रही बस में लगी आग, बस पूरी तरह हुई जलकर खाक     |     सांची जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों के घोटाले की खुलती जा रही परत दर परत     |     मुनि श्री प्रमाणसागर महाराज सागर आगमन 18 मई को     |     विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर कलेक्ट्रेट, एन एच एम कार्यालयों एवं सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में शिविर     |     डुमना विमानतल पर यात्रियों को सुविधा, एयरोब्रिज के माध्यम से सीधे विमान तक पहुंचे     |     शक्ति भवन के पास पांच एकड़ में बनेगा प्रदेश का पहला मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम     |     क्यूआर कोड स्कैन करते ही बनेगी ओपीडी पर्ची, यह एप करना होगा लोड     |     कार और ट्रैक्टर में भिड़ंत से सीएनजी टैंक में लगी आग, पांच लोगों ने कूदकर बचाई जान     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811