Let’s travel together.

गर्मियों में बदल रहा वर्कआउट का ट्रेंड, कार्डियो पर ज्यादा ध्यान

0 17

बदलते मौसम और लगातार बढ़ रही गर्मी में हैल्थ क्लब , फिटनेस सेंटर और जिम का भी ट्रेंड बदल रहा है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो वर्कआउट फैट लास के लिए कर रहे हैं। अधिकतर फिटनेस सेंटर में एक्सरसाइज का पैटर्न, समय और डाइट प्लान बदला जा रहा है। जहां हैवी वेट वर्कआउट के स्थान पर लाइट वेट एक्सरसाइज की जा रही हैं और शरीर से फैट कटिंग के लिए खासतौर पर कार्डियो करवाया जा रहा है। इतना ही नहीं वर्कआउट के बाद रिलेक्शेसन के लिए भी स्पेशल पैटर्न तैयार किया जा रहा है। आप भी जानिए वर्कआउट के लिए इन दिनों कौनसा तरीका बेहतर है।

हैवी वेट की जगह लाइट वेट वर्कआउट

फिटनेस एक्सपर्ट लोकेंद्र हाडा का कहना है कि गर्मियों में वातावरण व शरीर दोनों का तापमान बढ़ा हुआ रहता है। ऐसे में लापरवाही से हीट स्ट्रोक व डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए सुबह या शाम को ठंडक में इनडोर लाइट एक्सरसाइज करना ज्यादा बेहतर होता है। यह समय शरीर के एक्सट्रा फैट को खत्म करने के लिए बेहद कारगर होता है। इसलिए वाकिंग, रनिंग, साइकिलिंग, एब्स और साइड डंबल जैसे वर्कआउट इन दिनों अधिक फायदेमंद रहते हैं। वहीं शोल्डर, चेस्ट, आर्म्स, बैक और थाइज के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज में अधिक वजन लगाने से बेहतर है रिपीटेशन बढ़ा लें।

रिलेक्सेशन का भी रखें ध्यान

गर्मियों में सुबह और शाम दोनों ही समय एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। वर्कआउट से पहले जैसे शरीर को वार्मअप करते हैं, वैसे ही एक्सरसाइज के बाद बाडी को सामान्य करने का भी ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए शरीर को 15 से 20 मिनट के लिए रिलेक्स मोड में छोड़ देना चाहिए। इसके साथ ही तापमान सामान्य करने के साथ ही शरीर को हाइड्रेट करने का भी ध्यान रखें।

डाइट में भी बदलाव

शहर के आहार विशेषज्ञ प्रिया श्रीवास्तव की मानें तो गर्मियों में एक्सरसाइज के साथ डाइट का भी ख्याल रखना चाहिए। जिसमें फास्ट फूड, फ्राइड, हैवी फूड से दूरी बनाने के साथ ही लाइट डाइट जैसे सलाद, हरी सब्जियां, दाल, दलिया, फल, शेक, जूस, आइस-टी, दूध, दही, लस्सी और पनीर को अपने रोजाना के भोजन में शामिल कर लेना चाहिए। हाइड्रेशन का विशेष ध्यान रखना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पांच युवक ब्रिज के नीचे बेहोश एवं संदिग्ध हालात में मिले,जहरीली कच्ची शराब पीने का बताया जा रहा     |     यूपी की इन 31 सीटों पर टिकी दिल्ली की सत्ता, उलटफेर हुआ तो बिगड़ जाएगा BJP का खेल?     |     12 साल की उम्र में रेप, 13 की उम्र में बनी बिन ब्याही मां… बेटे ने दिलाया 30 साल बाद इंसाफ     |     घर की छतें उड़ीं, दुकान के शटर उखड़े, दीवारों में आई दरार… बॉयलर ब्लास्ट से दहल उठा डोंबिवली     |     कलकत्ता HC ने रद्द किए 5 लाख OBC सर्टिफिकेट… क्या है बंगाल में ओबीसी आरक्षण का गणित, क्या लोगों की नौकरियां जाएंगी?     |     धौलपुर: जिस 3 साल की बच्ची से राखी बंधवाई, उसी से किया रेप… फिर मारकर चंबल में फेंका     |     चौड़ीकरण की जद में आए 18 धार्मिक स्थल, बुलडोजर लेकर हटाने पहुंची पुलिस… धरने पर बैठ गईं महिलाएं     |     बंगाल में साइक्लोन ‘रेमल’ मचा सकता है बड़ी तबाही, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट     |     कानपुर: 7 महीने पुराना हिट एंड रन केस, 2 बच्चों की हुई थी मौत…. पुणे रोडरेज के बाद जागी पुलिस ने आरोपी को पकड़ा     |     बुद्ध पूर्णिमा के पर भगवान बुद्ध की हुई पूजाअर्चना बड़ी संख्या मे इकट्ठा हुए बौद्ध अनुयायी     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811