Let’s travel together.
nagar parisad bareli

नशे में धुत रेल अधिकारी की लापरवाही से टकराई थी आस्था स्पेशल ट्रेन से ट्राली

0 15

जबलपुर। जबलपुर से इटारसी होकर अयोध्या जा रही आस्था स्पेशल ट्रेन से ट्राली टकराने के मामले की जांच में जबलपुर मंडल के रेल इंजीनियर को दोषी पाया है। मंडल के रेल इंजीनियरिंग विभाग के मेमो पर रेल अधिकारी के खिलाफ जबलपुर आरपीएफ में मामला दर्ज कर लिया है। इधर घटना के दौरान दो रेल इंजीनियर और एक ट्रालीमेन की भी लापरवाही सामने आई थी, लेकिन अभी तक तीनों के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया गया है।

लगभग एक हजार यात्रियों को लेकर अयोध्या जा रही थी अयोध्या

दरअसल एक माह पूर्व जबलपुर आस्था स्पेशल ट्रेन लगभग एक हजार यात्रियों को लेकर अयोध्या जा रही थी, तभी उसी ट्रैक पर विक्रमपुर की ओर से ट्राली इंजन से आकर टकरा गई, जिससे उसके पर्खे उड़ गए, हालांकि इससे पहले ही ट्राली में सवार सीनियर सेक्शन इंजीनियर सीताराम गोटिया और ट्रालीमेन उतर गए। दोनों ही नशे में धुत थे और उन्होंने ब्लाक लिए बिना ही ट्रेन के ट्रैक पर ट्राली चला दी। ट्रेन के इंजन ड्राइवर की सर्तकता से ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त नहीं हुई। इस मामले में जबलपुर साउथ के दो और अधिकारी की लापरवाही भी सामने आई, लेकिन उन्हें अब तक जांच के दायरे से बाहर रखा गया है।

नशे में धुत थे तीन एसएसई

घटना की गंभीरता को देखते हुए पश्चिम मध्य रेलवे जोन की महाप्रबंधक शोभना बंदोउपाध्याय ने मामले की जांच करने के निर्देश दिए, जिसके बाद जोन स्तर के अधिकारियों ने घटना की जांच की। इस दौरान 200 से ज्यादा अधिकारी-कर्मचारियों से पूछताछ हुई। सूत्रों के मुताबिक पूछताछ में सामने आया कि घटना से पहले विक्रमपुर और श्रीधाम के बीच तीन सीनियर सेक्शन इंजीनियर द्वारा रेल पैनल रैक उतरवाने का काम किया जा रहा था। इसके बाद तीनों ने जमकर पार्टी की, जिसमें अन्य कर्मचारी भी शामिल हुए। नशे में जुटे सेक्शन इंजीनियर सीताराम गोंटिया ट्राली पर सवार होकर श्रीधाम की ओर रवाना होगा गया, शेष दो एसएसई पुडरिकचंद और दीपक राय भी जबलपुर आने लगे। इस दौरानों इन दोनों को ब्लाक लेकर ट्राली रवाना करनी थी, लेकिन नशे में धुत होने की वजह से इन्होंने ब्लाक ही नहीं लिया। इधर ट्राली पर चार मजदूर और एक ट्रालीमेन को लेकर सीतराम गाेंटिया ट्राली लेकर चल दिया और ट्राली आस्था स्पेशल ट्रेन से टकरा गई।

जांच में बचाने में जुटे अधिकारी

इस घटना की गुंज रेलवे बोर्ड तक पहुंची, जिसके बाद जोन के अधिकारियों ने इसकी गंभीरता से जांच की। जांच रिपोर्ट में घटना का दोषी पाए जाने के बाद जबलपुर रेल मंडल ने पहली बार अपने ही रेल इंजीनियर के खिलाफ आरपीएफ जबलपुर को मेमो देकर मामला दर्ज कराया। इधर जबलपुर आरपीएफ ने एसएसई के खिलाफ रेलवे एक्ट की धारा 175 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। जिसमें रेल कर्मचारी की लापरवाही से रेल दुर्घटना होने का दोषी पाए जाने का मामला बना। इस पर दो साल की साल होने का प्रवि‍धान है। इधर हालांकि इस जांच में रेल अधिकारियों ने जबलपुर साउथ के कई रेल अधिकारी और कर्मचारियों को बचाने का प्रयास किया है। अभी भी दो अधिकारियों को जांच से दूर रखा गया है, जबकि साउथ में यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी यहां तीन से चार बड़ी रेल दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811