Let’s travel together.
nagar parisad bareli

जबलपुर में धमाके से उड़ा गुलाल, फायर सिलिंडर से रंगों की बौछार

0 20

जबलपुर। शहर के विभिन्न स्थानों पर रविवार को देररात तक होलिका दहन का सिलसिला चलता रहा। होलिका दहन के बाद सभी ने एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर होली पर्व की शुभकामनाएं दीं। इस बीच रंगों के पर्व होली को लेकर खास तैयारी रही। होली पर्व के रंगों से समूचा जिला सराबोर है। होली में रंग गुलाल की परंपरा में कंपनियों ने कुछ नए प्रयोग किए हैं। इस बार की होली चुनावी रंग में रंगी नजर आ रही है।

पिचकारी में नेताओं की फोटो नीचे डबल इंजन की सरकार लिखी

 

टैंक वाली पिचकारी के ऊपर भी नेताओं की फोटो लगी है, तो नीचे डबल इंजन की सरकार लिखी है। दुकानदारों ने बताया कि पहले लाल रंग का गुलाल ज्यादा बिकता था, लेकिन इस बार केसरिया रंग की बिक्री अधिक है। केसरिया रंग की टोपी और पगड़ी भी खूब बिक रही है। विभिन्न प्रकार के मुखौटे के साथ पार्टी वियर मुखाैटे भी रहे। रंगों के साथ हर्बल गुलाल की बिक्री अधिक हो रही है। समय के साथ होली खेलने का तरीका भी बदल गया है। होली में फायर सिलिंडर से गुलाल उड़ेगा। कलर फूल फाग स्प्रे की बिक्री ने भी जोर पकड़ा है। हर उम्र वर्ग में होली पर्व को लेकर उत्साह है। घर-घर पकवानों की महक आ रही है।

इस बार शहर व जिले में बड़े आकार की होलिका प्रतिमाओं की तादात ज्यादा देखने को मिली। नगर व जिले में 1200 से अधिक छोटी-बड़ी होलिकाएं रखी गई थीं। इनके दहन को लेकर क्षेत्रीय थाने का बल सक्रिय रहा।

 

बाजारों में हर ओर जमकर खरीदारी

 

रंग पर्व से ठीक एक दिन पहले रविवार को लोगों ने पूरे रविवार के साथ जमकर खरीदारी की। रंग-गुलाल और सफेद रंग की टी-शर्ट की मांग सर्वाधिक रही। इस बार सफेद रंग की टी-शर्ट व कुर्ते खूब बिके। मुख्य बाजार फुहारा सहित गोरखपुर में बाजारों में खूब भीड़ देखी गई। उपनगरीय क्षेत्र रांझी, गोकलपुर, अधारताल, गढ़ा में सुबह से बाजारों में चहल-पहल देखने को मिल रही थी। दोपहर बाद भीड़ और बढ़ गई। रंग गुलाल के साथ पिचकारी की दुकान और होली की आकर्षक टी शर्ट व कुर्तें से सजी छोटी-छोटी गुमटियों में अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। खरीदारी की आपाधापी में लोग सब कुछ भूल आकर्षक मुखौटे भी खरीद रहे थे।

 

मुख्य बाजार में जाम के बीच उत्साह कम नहीं हुआ

 

फुहारा सहित उपनगरीय क्षेत्रों में खरीदरी के बीच दिनभर जाम के हालात देखने को मिले। गोरखपुर में लोग सड़कों पर ही अपने वाहन पार्क कर खरीदारी में मशगुल थे। फुहारे में बीच सड़क पर ग्रामीण अपनी दुकाने सजाएं बैठे थे जिस कारण भी जाम से लोग परेशान रहे। रंग गुलाल की छोटी-बड़ी दुकानों के सामने भीड़ के कारण भी अनेक जगह जाम से नजारे देखने को मिले।

 

वृंदावन की फूलों की होली

 

गुंजन कला सदन के तत्वावधान में होलिका दहन के पावन अवसर पर रविवार को वृंदावन की फूलों की होली व रसरंग महोत्सव का आयोजन शहीद स्मारक सभागार में किया गया। इस समारोह में नृत्य निर्देशक मोती शिवहरे एवं सारंग शिवहरे के निर्देशन में विविध मनमोहन नृत्यों के साथ राधा कृष्ण की नृत्यमय होली पर भी नृत्य का आयोजन किया गया।

 

होली पर्व पर भोजन वितरण

 

भक्ति में शक्ति का महापर्व होली जो हमें प्रेरणा देता है। ईश्वर के प्रति विश्वास जब अटूट हो जाता है तो ईश्वर किसी भी स्थान में प्रकट होकर हमारी संसार की रक्षा करता है। ईश्वर की भक्ति और भक्त की भक्ति का महापर्व होली में मां सीता प्रसाद रोटी ग्रुप द्वारा साेमवार को जरूरतमंद व्यक्तियों को मां सीता प्रसाद रोटी भोजन प्रसाद का वितरण किया जाएगा। त्योहारों में प्रत्येक व्यक्ति के मन में खुशी हो इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर भोजन प्रसाद वितरण।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811