Let’s travel together.
nagar parisad bareli

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेष- प्रशासनिक पदो पर रह कर सक्रिय भूमिका का निर्वाहन कर रही महिलाएं

0 498

परिवार व कर्तव्य के दो पहियों के बीच सक्रिय यह महिला अधिकारी

रिपोर्ट देवेश पाण्डेय सिलवानी रायसेन

सृष्टि की सृजनकर्ता नारी, वेद, शास्त्र और पुराणो में अपना अलग हीस्थान रखती हैं। कहना गलत नही होगा कि नारी की प्रबलता के सामने सृष्टि का रचनाकार स्वयं ईष्वर भी इस नारी शक्ति की प्रबलता के आगें नतमस्तक है। लेकिन नारी वर्तमान समय में अपने अस्तितव एवं शक्ति को नही पहचान पाई है। यहीं कारण है कि आसमान केो छूने के बाद भी वह कहीं ना कहीं उपेक्षा का षिकार देखी जा रही है।


लेकिन इस सबके बावजूद भी नारी अपनी सक्रियता के चलते प्रदेश ही नही देश में अनेक महत्व पूर्ण पदो पर रह कर देश सेवा कर रही है। प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं ने अपना परचम फहलाया है। तहसील में कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी से लेकर एसडीएम के पद पर महिला अधिकारी नियुक्त है जो कि परिवार के बीच सामजस्य बैठा कर साथ कर्तव्यो का ईमानदारी पूर्वक संचालन कर रही है।
जिले की विधानसभा मुख्यालय सिलवानी में जिम्मेदार पदो पर प्रषासन के बरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा महिला अफसरो पर विष्वास जताते हुए नियुक्त किया है। यह महिला अफसर नियमो के तहत कार्य कर सरकार की योजनाओं का संचालन कर पात्रो को लाभ भी पहुंचा रही हैं। महिला अधिकारी कार्यालय के साथ ही सुदूर मैदानी इलाको में जाकर लोगो से संबाद स्थापित कर शासकीय योजनाओं का क्रियांवयन कर रही है।
नगर में एसडीएम के पद पर महिला अधिकारी के रुप में संघमित्रा बौद्व 18 माह से अधिक समय से पदस्थ है। जिम्मेेदार प्रषासनिक पद पर तैनात एसडीएम कार्यालय में बैठ कर राजस्व विभाग के कार्यो का सफल संचालन कर रही है। तथा समस्या लेकर आने वाले आवेदको की समस्या का निराकरण भी समय सीमा में कर रही है। इसके अतिरिक्त कार्यालय में आने वाले समयस मूलक आवेदनो का निराकरण एक सप्ताह में विभिन्न विभागो से करवा कर आवेदको को राहत पहुंचाने का कार्य कर रही है। बल्कि अन्य विभागो की आने वाली समस्याओ पर भी ध्यान केंद्रित कर निराकरण का सौ फीसदी प्रयास करती है। यहां तक कि योजनाओ की मैदानी हकीकत जानने अंचल का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को भी दुरुस्थ कर रही है।


जनपद पंचायत कार्यालय में मुख्य कार्यपालन अधिकारी (सीईओ) के पद पर रश्मि चौहान करीब दो साल से अधिक समय से पदस्थ है। वह भी ग्रामीण विकास विभाग व मनरेगा की योजनाओ का ग्राम पंचायतो के माध्यम से क्रियांवयन करा रही है। इन योजनाओं में पीएम आवास योजना, विभिन्न निर्माण कार्य, पेंषन आदि योजना शामिल है। सीईओ रष्मि चौहान को सीएम हेल्प लाईन में पहुचने वाली षिकायतो के त्वरित निराकरण किए जाने पर प्रदेश स्तर पर 5 बार बरिष्ठ कार्यालय के द्वारा प्रषस्ति पत्र प्रदान किए जा चुके है।


सिलवानी थाने में टीआई के रुप में मायासिंह की तैनाती बीते करीब 8 माह पूर्व की गई है। माया सिंह की छवि दंबग अफसर के रुप में बनी हुई है। नगर परिषद कार्यालय में ंहाल ही में जिला प्रशासन के द्वारा सीएमओ के रुप में रितु मेहरा को प्रभारी सीएमओ बनाकर पदस्थ किया है। उनके द्वारा पदस्थी के साथ ही विकास कार्य कराए जाने का मन बना लिया है।

इसके अतिरिक्त कृषि उपज मंडी में सचिव ऋतु गढ़वाल,मप्र बेयर हाऊसिंग कार्पोरेशन में शाखा प्रबंधक के पद पर वंदना सोलंकी, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी पूर्णिमा श्रीवास्तव, महिला बाल विकास विभाग में परियोजना अधिकारी शकुंतला श्रीवास्तव पदस्थ हैं। सभी महिला अधिकारी परिवार की जिम्मेदारी के साथ ही अपने अपने विभागो की जिम्मेदारी का सफलता पूर्वक निर्वाहण कर रही है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811