Let’s travel together.
nagar parisad bareli

भोपाल-रायसेन के 61 गांवों में पानी की समस्या हल करने के लिए हलाली समूह जलप्रदाय योजना,74 हजार लोगो के कंठ की मिटेगी प्यास

0 76

98 करोड़ 72 लाख रुपए मंजूर हुआ हे योजना की लागत के लिए

मुकेश साहू दीवानगंज रायसेन
रायसेन जिले के अंतर्गत पढ़ने वाले अशोक सम्राट हलाली डैम से दो जिलाें भोपाल और रायसेन के 61 गांवों में पानी की समस्या हल करने के लिए हलाली समूह जलप्रदाय योजना बनाई गई थी इस योजना के लिए 98 करोड़ 72 लाख रुपए मंजूर किए गए थे।
जिससे गांवों में घर-घर पानी पहुंचाने के लिए 20 टंकियों का निर्माण हो रहा है। जल विकास निगम भोपाल और रायसेन द्वारा संयुक्त रूप से इस योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल जीवन मिशन के तहत इस योजना को मंजूरी दी गई थी। ताकि दो साल के भीतर ग्रामीणों को पीने के लिए शुद्ध पानी उपलब्ध होने लगे।
इसी योजना के तहत कई गांवों में ठेकेदार द्वारा पाइपलाइन बिछाई जा रही है। भोपाल विदिशा हाईवे पर बड़ी पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है इस पाइप लाइन में जोड़ने के लिए गांव में छोटी-छोटी पाइप लाइन बिछाई जा रही है अभी तक दीवानगंज, बालमपुर, नरखेडा, सेमरा,सहित कई गांव में पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है। कुछ ही महीना में इन गांवों को हलाली डैम से पानी मिलना प्रारंभ हो जाएगा।
कई गांव तो ऐसे है,जहां पर रहने वाले लोगों को गर्मी के दिनों में पानी के लिए दो से तीन किमी दूर से पानी ढोकर लाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखकर जल जीवन मिशन के तहत योजना बनाई गई थी।


इस योजना के लागू होने से 74 हजार 164 लोगों को लाभ लाभ मिलने लगेगा
रायसेन जिले के सांची विकासखंड के अंतर्गत आने वाले गांव अंबाड़ी, बनखेड़ी, बरजोर पुर, बेरखेड़ी, छोला, दहिड़ा,दीवानगंज, जामुनिया, कचनारिया, कड़ईया, कायमपुर, किमखेड़ी, खोआ, कुल्हाड़िया, मुक्तापुर, मुरलीखेड़ी, मुस्काबाद, नरखेड़ा, निंनोद, नरोद, पिपल्या, संग्रामपुर, सरार, सेमरा और टिगरा गांव में घरों में तो पानी मिलेगा। साथ ही स्कूल और आंगनबाड़ियाें में भी बच्चों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।
वही भोपाल जिले के आचारपुरा, अमाेनी, अरखेड़ी, अरवलिया, आलमपुर, बरखेड़ी अब्दुल्ला, छाछेड़, डोब, डोबरा, फतेहपुर, गनियारी, गरमुर्रा, गासीपुरा, घाटखेड़ी, इमलिया, ईंटखेड़ी सड़क, इस्लाम नगर, कल्याणपुरा, मुंगालिया कोट, परेवाखेड़ा, परवालिया सेनी, पिपलिया जागीर, प्रेमपुरा, पुरामन भवन , रासलाखेड़ी, रुसाली चूना नगर, समरधा, सेमरा सैयद, सेवनिया ओमकारा, श्यामपुर, सूखी सेवनिया, देवलखेड़ी एवं खामखेड़ा में भी हलाली बांध का पानी पहुंचाया जाएगा, ताकि इन गांवों में पानी की समस्या को हल किया जा सके।
इस योजना के लिए हलाली बांध पर एक इंटकवेल बनाया जा रहा है। जबकि जायला गांव में फिल्टर प्लांट का निर्माण होगा। 7.75 एमएलडी क्षमता वाले इस फिल्टर प्लांट से गांव-गांव बनने वाली टंकियों में पानी पहुंचा जाएगा। यह योजना तीस साल तक बढ़ने वाली आबादी को ध्यान में रखकर बनाई गई है। 2023-24 में इस योजना से 74 हजार 164 लोगों को पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है, जबकि 2037 में 101975 और 2052 में 142402 लोगों को पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811