Let’s travel together.
nagar parisad bareli

रायसेन की रामलीला :: श्री राम जन्मोत्सव की हुई मनमोहक प्रस्तुति,शानदार अभिनय देख खुश हुए दर्शक

0 22

रामलीला के आकर्षक मंच पर बाल स्वरूप में दिखाई दिए राम, लक्ष्मण और भरत शत्रुघ्न

सी एल गौर रायसेन

श्री रामलीला मेला आयोजन समिति के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रामलीला महोत्सव के चलते मंगलवार को रामलीला के मंच पर श्री राम जन्मोत्सव की आकर्षक एवं भव्य प्रस्तुति कलाकारों द्वारा दी गई, जिसे देखकर दर्शक भी खुश हो गए। बाल स्वरूप में भगवान राम, लक्ष्मण और भरत, शत्रुघ्न को देखकर दर्शक भी खुशी से झूम उठते है, और उनकी एक झलक पाने के लिए मंच के पास दर्शकों की भीड़ जमा हो जाती है।

प्रस्तुत की गई लीला के अनुसार अयोध्या के राजा दशरथ जी अपने राज दरबार में तीनों रानियां के साथ निवास करते हैं परंतु उन्हें अपने घर में रहते हुए कई वर्षों का समय ऐसे ही गुजर जाता है घर में कोई पुत्र रत्न की प्राप्ति नहीं होती है जिससे राजा दशरथ अपने मन ही मन में दुख व्यक्त करते हैं एक समय घर पर ही उनकी निगाह दर्पण की तरफ जाती है दर्पण में अपना चेहरा देखकर सर पर बालों की सफेदी और बढ़ती उम्र का नजारा देखकर और भी ज्यादा दुखी हो जाते हैं । इस प्रकार से मन में विचार करते हुए वह तीनों रानियो के बीच कहते हैं कि ऐसा राज पाठ किस काम का जहां कोई पुत्र आदि की प्राप्ति न हो सारी उम्र ऐसे ही निकली जा रही है और हम अब चौथेपन में प्रवेश कर चुके हैं पता नहीं हमें पुत्र की प्राप्ति होती है या नहीं। इस प्रकार से मन में विचार करते हुए राजा दशरथ जी को गुरु वशिष्ट जी के पास जाने की सलाह दी जाती है राजा दशरथ गुरु वशिष्ट के आश्रम पहुंचते हैं और गुरुजी से प्रार्थना कर अयोध्या आने के लिए विनम्र पूर्वक आग्रह करते हैं तो गुरु वशिष्ठ राजा दशरथ की विनय के अनुसार उनके घर पहुंच जाते हैं, राजा दशरथ गुरु वशिष्ठ को आसन देते हुए वेठाथे हैं और पूरा अपना किस्सा सुना देते हैं। इस दौरान गुरु वशिष्ठ राजा दशरथ के यहां संतान प्राप्ति के लिए यज्ञ हवन करते हैं मंत्र उपचार के साथ हवन में आहुतियां छोड़ी जाती हैं, यज्ञ हवन पूरा हो जाता है उस समय हवन के लिए जो खीर का प्रसाद बना था उसका भोग लगाया जाता है और प्रसाद के रूप में इस खीर को राजा दशरथ की तीनों रानियो कौशल्या केकेई, सुमित्रा के लिए खाने के लिए दिया जाता है जब तीनों रानियां प्रसाद रूपी खीर का ग्रहण करती हैं तो वह गर्भधारण कर लेती हैं और समय के चक्र अनुसार तीनों रानियां को पुत्र प्राप्ति हो जाती है, माता कौशल्या के यहां राम और सुमित्रा के यहां लक्ष्मण तथा कैकई के यहां भारत और शत्रुघ्न का जन्म होता है । जब वह खबर राजा दशरथ जी को लगती है तो राजा दशरथ मन ही मन हर्षित होते हैं और यह खबर अयोध्या वासियों को भी लगती है कि राजा दशरथ को चौथे पन में जाकर चार पुत्रों की पुत्र रत्न प्राप्ति हुई है तभी सखियों द्वारा पुत्र रत्न प्राप्ति के उपलक्ष में मंगल गीत गाए जाते हैं और राजा दशरथ जी के यहां जय जयकार हो जाती है । इस मनमोहक लीला को देखकर दर्शक भी अपने को नहीं रोक सके और उन्होंने भी जय जय श्री राम के जयकारे लगाना शुरू कर देते हैं रामलीला के मंच पर बाल स्वरूप में भगवान राम, लक्ष्मण और भरत, शत्रुहन की मनमोहक झांकी को निहारने के लिए दर्शकों की भीड़ लग जाती है। इस प्रकार से रामलीला में श्री राम जन्मोत्सव की भव्य एवं आकर्षक प्रस्तुति का मंचन स्थानीय कलाकारों द्वारा किया गया।

इन कलाकारों ने निभाई भूमिका

श्री रामलीला महोत्सव के दौरान मंच के माध्यम से श्री राम जन्मोत्सव की भव्य प्रस्तुति कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की गई जिसमें राजा दशरथ का अभिनय संदीप शर्मा और गुरु वशिष्ठ का अभिनय पंडित दुर्गा प्रसाद शर्मा ने निभाया वही बाल स्वरूप में राम की भूमिका वरेंडयम शर्मा, लक्ष्मण की भूमिका ध्रुव चतुर्वेदी, भरत की भूमिका कान्हा शुक्ला, शत्रुघ्न की भूमिका लव शुक्ला द्वारा निभाई गई, इस समय इन कलाकारों के मनमोहक अभिनय को देखकर दर्शक भी मंत्र मुग्ध हो जाते हैं।

सजकर तैयार हुई राजा रावण की सोने की लंका

रामलीला मैदान में इस बार रामलीला मंचन के लिए जहां एक और मंच का आकर्षण अति सुंदर ढंग से सजाया गया है वहीं दूसरी ओर लंका पति रावण के लिए सोने की लंका को अति सुंदर ढंग से सजाया गया है । रामलीला मैदान के चारों तरफ भगवा ध्वज फहरा रहे हैं जो सनातन धर्म की परंपरा के अनुसार अयोध्या नगरी की याद ताजा करते हुए दिखाई देते हैं,रामलीला की इस पावन भूमि पर रामलीला का आयोजन शुरू हो चुका है और अब धीरे-धीरे रामलीला का स्वरूप भी निखरता जा रहा है। मैदान में एक तरफ आकर्षक झूले तो दूसरी तरफ दुकाने सज कर तैयार हैं कुल मिलाकर इस समय रायसेन नगरी में सारा वातावरण श्री राममय होता दिखाई दे रहा है, इसके साथ ही धर्म प्रेमियों में भी रामलीला मेले के आयोजन को लेकर उत्साह का वातावरण बना हुआ है।

रामलीला में बुधवार को होगी ताड़का वध की प्रस्तुति

रामलीला समिति के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बुधवार को ताड़का वध की प्रस्तुति स्थानीय कलाकारों द्वारा दी जाएगी इसी दौरान रामलीला में कलाकारों द्वारा संगीतमय प्रस्तुति दी जाएगी। इसके अलावा आगामी शुक्रवार को राम बारात का विशाल आयोजन रखा गया है, जिसकी तैयारियां श्री रामलीला मेला आयोजन समिति द्वारा शुरू कर दी गई हैं इस बार भी शहर में श्री राम बारात का विशाल और भव्य आयोजन किया जाएगा इसके लिए समिति व्यापक तैयारी कर रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811