Let’s travel together.

नासा में बिजली कटौती सात अंतरिक्ष यात्रियों से टूटा संपर्क

102

फ्लोरिडा। दुनिया की सबसे एडवांस स्पेस एजेंसी नासा में मंगलवार को बिजली कट गई। जिसके कारण मिशन कंट्रोल और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बीच कुछ समय के लिए सम्पर्क नहीं हो पाया और मिशन कंट्रोल स्टेशन पर कमांड भी नहीं भेजी जा सकी। इस दौरान सात अंतरिक्ष यात्रियों से बात नहीं हो पाई।

इसलिए हुई बिजली कटौती

दरअसल, जॉनसन स्पेस सेंटर की इमारत में चल रहे मेंटेनेंस कार्य के कारण बिजली सप्लाई बाधित हुई। जिसके बाद बैकअप नियंत्रण सिस्टम की मदद ली गई और डेढ़ घंटे में स्थिति बहाल कर दी गई।

खतरे जैसी स्थिति नहीं

स्टेशन कार्यक्रम प्रबंधक जोएल मोंटालबानो की माने तो बिजली कटौती के कारण अंतरिक्ष यात्री और स्टेशन को कोई खतरा नहीं था। हालांकि यह पहली बार है, जब नासा को स्पेश स्टेशन से संपर्क बनाए रखने के लिए बैकअप सिस्टम की जरूरत पड़ी।

Other USA News

अवैध रूप से अमेरिका जाने के चक्कर में जेल पहुंच गए गुजरात के 11 लोग: अमेरिका जाने के मोह में गुजरात की दो महिला सहित 11 लोग सेंट मार्टिन की जेल में पहुंच गये। ट्रेवेल एजेंट इन्हें अवैध तरीके से अमेरिका भेजने के बदले लाखों रुपये लेकर बीते तीन माह से अलग-अलग देशों में घुमाते रहे।

मेहसाणा के पुलिस अधीक्षक अचल त्यागी ने बताया कि उत्तर गुजरात के 10 व खेडा का एक युवक ट्रेवेल एजेंट के झांसे में आकर तीन महीने पहले कनाडा होते हुए अवैध रूप से अमेरिका जाने वाले थे। पुलिस ने एक एजेंट शैलेष पटेल को गिरफ्तार कर पूछताछ की।

इसके बाद पता चला कि दो महिलाओं समेत 11 लोग कैरेबियन द्वीप की जेल में बंद हैं। इससे पहले गुजरात व दिल्ली के दो एजेंट को पकड़ा जा चुका है। मानव तस्करी के इस मामले का मुख्य सूत्रधार वीजा एजेंट महेंद्र पटेल अभी पुलिस की पकड़ से बाहर है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

मध्यप्रदेश वैश्य महासम्मेलन की महिला इकाई की संभाग प्रभारी बनी डॉ रश्मि गुप्ता     |     उप-मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने “अर्बन मोबिलिटी एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी” सेमिनार का शुभारंभ किया     |     संयुक्त किसान मोर्चा मप्र ने सांसदों को ज्ञापन सौंपा     |     मनरेगा में भृष्टाचार के आरोपों की जांच शुरू     |     किसी अप्रिय घटना के पहले पुलिस ने विक्षिप्त महिला को भेजा भिक्षुक पुनर्वास केंद्र     |     अनियंत्रित बाइक बिजली पोल से टकराई, मोबाइल टावर के पास खंती में गिरी, बाइक सवार युवक की मौत     |     TODAY :: राशिफल शुक्रवार 19 जुलाई 2024     |     बिजली करंट लगने से किसान की मौत, एक घायल लाइनमैन और उसके हेल्पर ने 25 हजार लेकर जोड़े थे बिजली के तार     |     विश्व धरोहर में शामिल साँची में रेलवे स्टेशन पर नही हे ट्रेनों का स्टापेज,पर्यटक होते हे परेशान     |     सांची विश्वविद्यालय में 500 पौधे लगाए गए, पूर्व मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने किया पौधारोपण     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811