Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मणिपुर वीडियो मामले में सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई पढ़े बड़ी बातें

21

नई दिल्ली। मणिपुर हिंसा के दौरान कुकी समुदाय की दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाए जाने के वीडियो के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। जिसमें सुप्रीम कोर्ट देशभर में महिलाओं की स्थिति पर टिप्पणी की। न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार सीजेआई डीवाई चंद्रचड़ ने कहा कि देशभर में महिलाओं के साथ अपराध हो रहे हैं। हम संप्रदायिक संघर्ष में महिलाओं के खिलाफ हिंसा से निपट रहे हैं।

दरअसल, सीजेआई ने यह टिप्पणी एक अधिवक्ता की ओर से कही गई उस दलील पर की। जिसमें अधिवक्ता की ओर से कहा गया था कि मणिपुर जैसी घटनाएं राजस्थान और पश्चिम बंगाल में भी हुई है। जिस पर सीजेआई ने कहा कि मणिपुर में हुई घटना को यह कहकर सही नहीं ठहरा सकते ही एसा कहीं और नहीं हुआ है। चंद्रचूड़ ने सवाल किया कि क्या आप चाहतें कि सभी को महिलाओं को सुरक्षा दें या किसी महिला को सुरक्षा न दी जाए।

सुप्रीम कोर्ट में और क्या हुआ?

इस दौरान कुकी समुदाय की ओर पेश अधिवक्ता कालिन गोंसाल्सेव ने मामले की जांच की सीबीआई जांच का विरोध करते हुए उन्होने रिटायर्ड डीजीपी वाली एसआईटी जांच की मांग की। साथ ही उन्होने इसमें मणिपुर के किसी भी अधिकारी को शामिल न करने की भी मांग की है।

सरकार की ओर से महिलाओं का सुप्रीम कोर्ट में प्रतिनिधित्व कर रही अधिवक्ता वृृंदा ग्रोेवर ने इसे कुकी समुदाय की महिलाओं पर लक्षित हमले बताया। ग्रोवर ने कहा कि इंफाल में कार धो रही दो महिलाओं पर भीड़ ने अत्याचार किया और उनकी हत्या कर दी। ग्रोवर ने कोर्ट को बताया कि इनका परिवार षिविर में है। 18 वर्षीय लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म भी किया गया। उन्होने कहा कि दोनों समुदायों के खिलाफ हिंसा हो सकती है। कुकी महिलाएं जो कि अल्पसंख्यक सयमुदाय है, उनके खिलाफ लक्षित हमला हो रहा है।

सरकार की ओर से पेश सालिटर जनरल तुषार मेहता ने वृृंदा ग्रोवर की दलील पर आपत्ति जताई और कहा कि वे समुदायों का जिक्र न करें और सांप्रदायिक तनाव को बढ़ावा न दें।

अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने कोर्ट से कहा कि महिलाओं के खिलाफ हुई हिंसा केंद्र में है और उनके पिता और भाई मारे गए हैं। ऐसे में इस पहलू पर भी गौर किया जाए।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811