Let’s travel together.
nagar parisad bareli

Income Tax News: एक हजार शुल्क के साथ हो रहा आधार व पैन लिंक का आवेदन

20

 ग्वालियर एक हजार रुपये के शुल्क के साथ आधार व पैन लिंक का आवेदन हो रहा है। करदाता पैन लिंक कराने के लिए आवेदन कर भी रहे हैं। लेकिन 30 जून के बाद जो भी आधार पैन लिंक के आवेदन किए जा रहे हैं उसमें केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड का कहना हैं कि पैन और आधार लिंक होने में करीब 30 दिन का वक्त लग सकता है। यदि पैन व आधार इन तीस दिन में लिंक नहीं होता है तो फिर करदाता के लिए मुसीबतें और भी बढ़ सकती हैं। पैन व आधार लिंक न होने पर करदाता काफी सारे लाभों से वंचित रह जाएगा।

नहीं हो पाएगा वेरीफिकेशन

पैन लिंक न होने पर 31 जुलाई तक रिटर्न फाइल करने पर भी ई वेरीफिकेशन नहीं हो सकेगा। जिसके कारण से न तो आयकर रिफंड होगा और न हीं पुराने रिफंड पर करदाता को ब्याज मिलेगा। इसके साथ ही टीडीएस और टीसीएस भी अधिकतम दर पर कटेगा। चार्टर्ड अकाउंटेंट सचिन गुप्ता बताते हैं कि पैन व आधार लिंक यदि 31 जुलाई के बाद हुआ तो ढाई लाख से अधिक आय वाले हितग्राही द्वारा भरे गए रिटर्न पर एक हजार रुपये की पैनाल्टी लगेगी और 5 लाख से अधिक आय वालों पर 5 हजार रुपये की पैनाल्टी भुगतना पड़ेगी।

नहीं मिलेगा रिफंड का ब्‍याज

यदि पैन लिंक नहीं हुआ तो लेट फीस के साथ साथ आपकी आय पर रिफंड भी विभाग नहीं देगा। पैन व आधार को समय रहते लिंक कराएं। अन्यथा समय अवधि में आयकर रिटर्न तो फाइल हो जाएगा। पर आपको मिलने वाली सुविधाओं से विभाग वंचित कर देगा। देखा जा रहा है जो लोग 1 जुलाई के बाद आधार और पैन लिंक कराने केलिए आवेदन कर रहे है उनके पैन व आधार लिंक होने में परेशानी आ रही है।

रोक दी जाएंगी सुविधाएं

काफी सारे करदाता पैन व आधार लिंक न होने के चलते अबतक आयकर रिटर्न नहीं कर सके। जो लोग आयकर रिटर्न कर चुके है उन्हें पैन लिंक न होने पर सुविधाओं से वंचित होने का डर सता रहा है।क्योंकि विभाग का कहना है कि पैन लिंक न होने पर करदाता को मिलने वाली सभी सुविधाएं रोक दी जाएंगी। एक्सपर्ट का कहना है कि यदि आधार व पैन लिंक नहीं हो पा रहा है तो भी 31 जुलाई से पहले आयकर रिटर्न फाइल करें जिससे आप पैनाल्टी से तो बच सकेंगे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811