Let’s travel together.
nagar parisad bareli

हरियाली अमावस्या पर एक पौधा लगाने से समृद्ध होगी प्रकृति प्रसन्न होंगे महादेव

15

इंदौर। प्रकृति के पूजन और शिव की प्रिय हरियाली अमावस्या 17 जुलाई को हर्षोल्लास से मनाई जाएगी। इस बार श्रावणी अमावस्या सावन के दूसरे सोमवार को आने से शिव आराधना का श्रेष्ठ फल देने वाली सोमवती अमावस्या का संयोग बन रहा है। ज्योर्तिविदों के मुताबिक इस दिन एक पौधा लगाने मात्र से जहां पार्वती प्रकृति समृद्ध होगी, वहीं परमात्मा महादेव की प्रसन्नता भक्त को प्राप्त होकर पितर तृप्त होंगे। इस अवसर पर शहर भर में कई स्थानों पर पौधा रोपण किया जाएगा। शिव मंदिर में भोले भंडारी को हरियाली के बीच विराजितकर शृंगार होगा।

ज्योर्तिविद आचार्य शिव तिवारी के अनुसार श्रावणी अमावस्या की शुरुआत 17 जुलाई को रात 12 बजकर 1 मिनिट तक रहेगी। इस दिन पुष्य नक्षत्र भी दोपहर 12.40 बजे तक रहेगा। सोमवार और शनिवार को जब अमावस्या आती है, तो उसका महत्व कई गुणा बड़ जाता है। इस दिन सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करेंगे। यहां पहले से बुध विराजमान हैं। इसके चलते मंगलाकारी बुधादित्य योग भी बनेगा।

ज्योर्तिविद् कान्हा जोशी के अनुसार श्रावणी अमावस्या का धार्मिक और प्राकृतिक महत्व हमारे शास्त्रों में बताया है। धार्मिक दृष्टिकोण से इस दिन पिंडदान और अन्य दान संबंधी कार्य किए जाते हैं। पौधा लगाने से कालसर्प दोष, पितृदोष और शनि के वक्री दृष्टि से जातक को राहत मिलती है।

शिवधाम फूल-पत्तों से सजेगा शिव मंदिर

परदेशीपुरा स्थित शिवधाम को इस अवसर पर फूल-पत्तों से सजाया जाएगा। भगवान को हरा गुलाल लगाया जाएगा। मंदिर हरी रंग की विद्युत सज्जा से जगमगाएगा। व्यवस्थापक राजेश विजयवर्गीय ने बताया कि इसके साथ ही भांग मिश्रित जल से महादेव का अभिषेक भी होगा। पिश्ते की मिठाई का भोग लगाया जाएगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811