Let’s travel together.
nagar parisad bareli

कई राज्यों में बारिश और बाढ़ से बिगड़े हालात गृहमंत्री अमित शाह ने दिया हरसंभव मदद का आश्वासन

25

राजधानी दिल्ली समेत देश के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी राज्यों में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। इसकी वजह से तमाम नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और बाढ़, भूस्खलन आदि की वजह से तबाही मचनी शुरु हो गई है। परेशानी की बात ये है कि मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों तक तमाम राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी हैष यानी स्थिति और खराब हो सकती है। इसे लेकर केन्द्र सरकार भी सतर्क हो गई है। केन्द्रीय गृहमंत्री ने पंजाब और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से टेलिफोन पर बात की और हालात का जायजा लिया। उन्होंने आपदा की स्थिति में हर संभव मदद का भी आश्वासन दिया है। इससे पहले उन्होंने दिल्ली के एलजी से भी बात कर बारिश की स्थिति की जानकारी ली थी।

क्या कहता है मौसम विभाग?

देश के मैदानी इलाके से लेकर पहाड़ों तक झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को बताया कि जुलाई के पहले आठ दिनों में हुई बारिश ने देशभर में बारिश की कमी की भरपाई कर दी है। मानसून के मौसम में अभी तक कुल 243.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से दो प्रतिशत अधिक है। मौसम विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार, उत्तर भारत में 59 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है। मध्य भारत में सामान्य से चार प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है। वहीं, पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्र में 17 प्रतिशत कम बरसात हुई है। दक्षिण भारत में वर्षा की कमी 45 प्रतिशत से घटकर 23 प्रतिशत हो गई है। लगातार हो रही इस बारिश की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में अब तक करीब 20 लोगों को जान जा चुकी है। दूसरी ओर मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली और उत्तराखंड में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के रामपुर में सतलुज नदी में जलस्तर बढ़ने के बाद नाथपा बांध से 1500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कांगड़ा में सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है. शिमला में सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण चाबा ब्रिज बह गया। कुल्लू के कसोल इलाके में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में कई कारें बह गईं हैं। मंडी में ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण उसमें पंचवक्त्र मंदिर भी डूब गया है। भूस्खलन और बाढ़ की वजह से प्रदेश में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है।

पंजाब

हरियाणा और पंजाब में जबरदस्त बारिश हो रही है। चंडीगढ़ के मोहाली में लगातार बारिश के कारण डेरा बस्सी शहर में हाउसिंग सोसाइटीज में इतना जलभराव हो गया, कि लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकलना पड़ा। डेरा बस्सी के गुलमोहर एक्सटेंशन में पानी भरने पर एनडीआरएफ ने करीब 82-85 लोगों को रेस्क्यू किया है। यहां अगले 24 घंटों तक जोरदार बारिश की संभावना है। ऐसे में कई निचले इलाकों के डूबने की आशंका है।

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर के रामबन में स्थित पंथयाल में टी-5 टनल के पास सड़क बह गई जिसके बाद राजमार्ग को बंद कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर में रविवार को लगातार तीसरे दिन मूसलाधार बारिश के कारण कठुआ और सांबा जिलों के साथ ही निचले जलग्रहण क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण वाहन दुर्घटना और मकान गिरने की घटनाओं में आठ लोगों की मृत्यु हो गयी और छह अन्य घायल हो गए। कई स्थानों पर भूस्खलन होने से मार्ग बंद हो गए हैं जिससे आम जन-जीवन के प्रभावित होने के साथ ही चारधाम यात्रा में भी रूकावट आ रही है। लगातार बारिश के कारण गंगा सहित प्रदेश की प्रमुख नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है। इस वजह से नदी के किनारे बने घरों के बहने का खतरा बढ़ गया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811