Let’s travel together.
nagar parisad bareli

अफसर बोले- वर्षा से मेट्रो का कार्य नहीं होगा प्रभावित

30

इंदौर। मेट्रो रेल कंपनी की अपर प्रबंध संचालक एवं निगमायुक्त हर्षिका सिंह ने बुधवार को मेट्रो स्टेशन और डिपो का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने बैठक में मेट्रो के ट्रायल रन तक होने वाले कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। इसमें मेट्रो प्रोजेक्ट व नगर निगम के अधिकारी भी शामिल हुए।

आयुक्त ने वर्षाकाल के दौरान मेट्रो के निर्माण कार्य प्रभावित होने के बारे में कंपनी के अफसरों से पूछा तो उन्होंने बताया कि जिस हिस्से में ट्रायल रन होना है, उसके स्टेशन निर्माण के दौरान फाउंडेशन व स्ट्रक्चर संबंधित कार्य हो चुका है। ऐसे में वर्षा शेष निर्माण कार्य में बाधक नहीं बनेगी। निगमायुक्त ने रेल पटरियां बिछाने के दौरान गिट्टी (बालास्ट) की उपलब्धता की जानकारी मांगी।

इस पर अधिकारियों ने बताया कि जितनी गिट्टी की जरूरत है वह पहली ही बुलवा ली गई है। ऐसे में वर्षा से खदानों से बालास्ट लेने की जरूरत नहीं होगी। निगमायुक्त हर्षिका सिंह ने मेट्रो प्रोजेक्ट के अंतर्गत शहर के विभिन्न स्थानों में चौराहे से हटाई गई रोटरी, हार्टिकल्चर और लैंड स्कैपिंग के निर्माण के संबंध में मौका निरीक्षण कर कार्रवाई के निर्देश निगम अधिकारियों को दिए।

आयुक्त ने मेट्रो स्टेशन के प्रवेश तथा निर्गम मार्ग पर मौजूद बाधाओं को हटाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने प्रोजेक्ट के अंतर्गत विजय नगर स्टेशन की संरचना की प्रस्तावित ड्राइंग की निगम के साथ समीक्षा करने, आइएसबीटी से रेडिसन तक मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश व निकास क्षेत्र से पेड़ों को प्रत्यारोपित करने के लिए निगम की मंजूरी लेने के निर्देश दिए।

बैठक में बापट चौराहे, विजय नगर, हीरा नगर और चंद्र गुप्त मौर्य चौराहे पर मेट्रो स्टेशन के प्रवेश व निकास मार्ग के निर्माण के लिए भूमि की उपलब्धता के लिए मंजूरी, भारत माता मंदिर और बापट चौराहे पर फाउंटेन का कुछ हिस्सा, विद्युत संरचनाओं के निर्माण, गांधी नगर जंक्शन और बीएसएफ, बिजासन परिसर के बीच सड़क का चौड़ीकरण आदि के संबंध में भी चर्चा की गई।

बेरिकेडिंग के निर्देश

जुलाई में इंदौर में प्रस्तावित जी- 20 की बैठक होना है। ऐसे में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के तहत किए जा रहे कार्यों को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट से लेकर रेडिसन तक पर्याप्त सुरक्षा के लिए बेरिकेडिंग लगाने एवं कार्यस्थल को साफ-सुथरा रखने का निर्देश दिए।

गांधी नगर डिपो

निगमायुक्त हर्षिका सिंह ने निर्माणाधीन मेट्रो रेलवे स्टेशन के अलावा सुपर कारिडोर के स्टेशन नंबर 5 पर मेट्रो के ट्रायल रन की तैयारी का भी जायजा लिया। इसके बाद गांधी नगर डिपो पहुंचकर यहां हो रही तैयारी का निरीक्षण किया और साथ ही बाउंड्रीवाल से लगे ड्रेनेज सिस्टम के सुधार की समीक्षा की।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811