Let’s travel together.
nagar parisad bareli

अब तक 46 वंदे भारत एक्सप्रेस में मध्य प्रदेश को मिलीं तीन

28

जबलपुर। अब तक देशभर में कुल 46 वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ रही हैं, जिसमें मध्‍य प्रदेश की झोली में तीन आई हैं। वंदे भारत देश के उस प्रत्येक राज्य में पहुंच गई है जहां का रेल नेटवर्क पूरी तरह विद्युतिकृत है। वंदे भारत एक्सप्रेस ने अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं और यात्रा के समय को कम करने के साथ सुखद अहसास दिलाया। ‘मेक-इन-इंडिया’ पहल की सच्ची भावना को प्रदर्शित करते हुए, इस स्वदेशी इंजीनियर ट्रेन सेट का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई में किया जा रहा है।

नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चली थी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली और वाराणसी, उत्तर प्रदेश के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी।स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन सेट के निर्माण का विचार 2016 में प्रथम रेल विकास शिविर के दौरान आया। यह परियोजना 2017 के मध्य में शुरू हुई और इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) चेन्नई ने 2018 में ट्रेन -18 का निर्माण किया, जो भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन थी।

वंदे भारत ट्रेनें विकसित और निर्मित की जाएंगी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2022 को अपने बजट भाषण के दौरान घोषणा की थी कि बेहतर ऊर्जा दक्षता और यात्री सवारी अनुभव वाली 400 वंदे भारत ट्रेनें विकसित और निर्मित की जाएंगी।

अपनी शुरुआत से ही यात्रियों के बीच लोकप्रिय

कुछ राज्यों में विद्युतीकरण और रेल नेटवर्क विस्तार के बाद जल्द ही वंदे भारत कनेक्टिविटी होगी। वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी शुरुआत से ही यात्रियों के बीच लोकप्रिय रही है।

अपनी कुशल कनेक्टिविटी के लिए जानी जाती है वंदे भारत

यह हवाई यात्रा की तुलना में अधिक किफायती विकल्प है। यह एक समय बचाती है, जिसमें विमान में चढ़ने से पहले हवाई अड्डे पर कोई अतिरिक्त समय (लगभग 45 मिनट चेक इन टाइम) खर्च नहीं होता है।

यह सड़क यात्रा की तुलना में एक पसंदीदा साधन

ट्रैफिक जाम के बिना समय बचाने वाला साधन है। इसके साथ ही, गर्म और जहाज़ पर परोसा जाने वाला स्वादिष्ट भोजन और घूमने वाली कुर्सियां परिवहन के रोडवेज माध्यम की तुलना में यात्रा के आराम को बढ़ा देती हैं।

दिव्यांगजन के अनुभव को अधिक समावेशी बनाने के लिए ब्रेल प्रणाली

इसके अतिरिक्त, वंदे भारत एक्सप्रेस कई प्रीमियम सुविधाएं उपलब्ध हैं। ये दिव्यांगजन-अनुकूल कोच भी हैं, जो सुगम यात्रा और समग्र अनुभव को अधिक समावेशी बनाने के लिए ब्रेल प्रणाली से सुसज्जित है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811