Let’s travel together.
nagar parisad bareli

गूगल सर्च में छोटी सी भूल आपको पहुंचा सकती है जेल

50

 ग्वालियर। जब आपको किसी सवाल का जवाब नहीं मिले तो आप Google से पूछ सकते हैं , जी हां यहां आपके लगभग हर एक सवाल का जवाब आसानी से मिल सकता है। स्कूल के बच्चों से लेकर नौकरी करने वाले लोग तक Google पर काफी निर्भर रहते हैं। किसी जगह के बारे में कुछ जानना हो, कोई जानकारी लेनी हो आदि। ऐसे ही नाजाने कितने काम गूगल के जरिए हो जाते हैं, लेकिन पर शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें अगर आप गूगल पर सर्च करते हैं तो आपको जेल तक हो सकती है…. जी हां, ऐसा हो सकता है और इस बात पर खासतौर पर आजकल के बच्चों को ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि Google पर कौनसी चीजे सर्च करने से बचना है…

कभी Google पर सर्च न करें:-

बम बनाने की तकनीकी

Google पर कभी गलती से भी ये सर्च न करें कि बम कैसे बनाते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर में आ जाते हैं। ऐसे में आपसे पूछताछ हो सकती है और गलत पाए जाने पर आपको जेल तक भेजा जा सकता है।

किसी भी आतंकी संगठन को

इस बात का ध्यान रखें कि गूगल पर किसी ऐसे संगठन के बारे में सर्च न करें या उनसे जुड़ने की पेशकश न करें, जो आतंकी हों। अगर आप ऐसे लोगों से जुड़ने की कोशिश करते हैं, तो आपके ऊपर उचित कार्रवाई हो सकती है और आपको जेल तक हो सकती है।

चाइल्ड पोर्नोग्राफी

गूगल पर आप कभी चाइल्ड पॉर्न यानी बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट के बारे में सर्च न करें। ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है, क्योंकि भारत मेंइसको लेकर कानून बना हुआ है और चाइल्ड पॉर्न सर्च करने वाले को जेल की हवा तक खानी पड़ सकती है।

इनको भी न करें सर्च

गर्भपात के बारे में

आपको गूगल पर जाकर कभी भी गर्भपात करने के तरीके के बारे में नहीं खोजना चाहिए। क्योंकि गूगल पर आपको कई तरीके मिल जाएंगे। दरअसल, ये तरीके आपको मुसीबत में डाल सकते हैं। इसलिए सबसे सही ये रहेगा कि आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

शॉपिंग ऑफर्स के बारे में

कई लोग अपने पैसे बचाने के चक्कर में गूगल पर शॉपिंग ऑफर्स के बारे में सर्च करते हैं। लेकिन आपके लिए ये जानना जरूरी है कि वहां पर कई फ्रॉड वेबसाइट आपको पहले ऑफर्स का झांसा देती है और फिर आपका बैंक खाता खाली कर देती हैं। इसलिए गूगल पर ये सर्च न करें।

पाइरेटेड फिल्म

रीलिज से पहले किसी फिल्म को ऑलनाइन डालना या किसी फिल्म का पाइरेटेड वर्जन ऑनलाइन लीक करना गैरकानूनी होता है। इसके साथ ही ऑनलाइन पाइरेटेड फिल्म डाउनलोड करना भी गैरकानूनी काम है, जो आपको जेल तक पहुंचा सकती है।

पीड़िता का नाम और फोटो

सुप्रीम कोर्ट के नियमों के मुताबिक दुर्व्यवहार और छेड़छाड़ का शिकार हुई किसी पीड़िता का वास्तविक नाम, पता व फोटो उजागर नहीं करना चाहिए। किसी भी व्यक्ति, प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर भी पीड़िता की वास्तविक पहचान को उजागर करना गैरकानूनी है।

इन चीजों को भी न करें सर्च

इसके अलावा अगर आप किसी मुसीबत में नहीं पड़ना चाहते हैं, तो Google पर कुछ अन्य चीजों को भी कभी सर्च नहीं करना चाहिए. जैसे अपना आईडी, दवाइयां और कस्टमर केयर का नंबर भी कभी Google पर सर्च नहीं करना चाहिए। Google पर इन चीजों को सर्च करने से फर्जीवाड़े के शिकार होने की संभावना बढ़ जाती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811