Let’s travel together.
nagar parisad bareli

इंटरनेशनल नंबर से आ रहे हैं Whatsapp कॉल साइबर स्कैम के नये तरीके से रहें सावधान

20

इन दिनों देश के कई इलाके साइबर क्राइम और फर्जी कॉल्स के गढ़ बन गये हैं। इनमें से ज्यादातर के बारे में आपको जानकारी है और इनके खिलाफ शिकायत होने पर पुलिस का कार्रवाई हो सकती है। लेकिन अब ऐसे फर्जी कॉल्स आ रहे हैं, जिनको ट्रेस करना या जिनके खिलाफ कोई कार्रवाई करना संभव नहीं होता। दरअसल स्कैमर्स ने यूजर्स को निशाना बनाने का नया तरीका ढूंढ लिया है। अब स्कैमर्स नॉर्मल कॉल की जगह लोगों को WhatsApp कॉल करके अपना निशाना बना रहे हैं। इनसे बहुत ही सावधान रहने की जरुरत है।

जानिए उनका तरीका

पुलिस के पास और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी कई शिकायतें आई हैं जिसमें यूजर्स ने बताया कि उन्हें पिछले कुछ समय WhatsApp पर स्कैम कॉल्स आ रही हैं। खास बात यह है कि यह स्पैम कॉल उन्हें देश के नंबर्स से नहीं बल्कि इंटरनेशनल नंबर्स से आ रही हैं। आम तौर पर इन नंबरों की शुरुआत +84 (Vietnam), +62 (Indonesia) या +223 (Mali) से होती है। इनमें ज्यादातर दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों के नंबर शामिल हैं। अभी यहयह साफ नहीं है कि यह कॉल्स उन देशों से आ रही है या फिर देश में बैठे लोग ही इन फेक नंबर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन साइबर सिक्योरिटी से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के इंटरनेशनल नंबर खरीदना कोई मुश्किल बात नहीं है।

कैसे करें बचाव?

इस समस्या पर अब आम जनता के साथ-साथ टेलीकॉम कंपनियों ने भी गंभीरता बरतनी शुरू कर दी है। आम यूजर्स जहां DND लगाकर अनचाहे कॉल्स को ब्लॉक कर रहे हैं, उसी तरह टेलीकॉम कंपनियां नया AI फिल्टर लेकर आई है। AI फिल्टर की मदद से कंपनियां उन नंबर की पहचान कर उन्हें ब्लॉक कर रही है, जिससे स्पैम कॉल्स आती हैं। लेकिन फिर भी सावधान रहने की जरुरत है। इसके अलावा आप जानते ही होंगे कि भारत में फोन नंबर का कोड +91 है। ऐसे में अगर आपको दूसरे किसी कोड से फोन आए, तो विशेष सावधानी बरतें। ध्यान रखें, ऐसे कॉल्स अक्सर व्हाट्सएप पर आते हैं, क्योंकि इंटरनेट कनेक्शन के कारण इन कॉल्स में ज्यादा बिल नहीं आता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811