Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मप्र में लू से राहत पर 10 शहरों में पारा 43 डिग्री के पार बूंदाबांदी के भी आसार

20

भोपाल। गर्म हवाओं के थपेड़े चलने के कारण मध्‍य प्रदेश में भीषण गर्मी बरकरार है। हालांकि अरब सागर से कुछ नमी मिलने के कारण बने बादलों के कारण तापमान में मामूली गिरावट होने से कहीं भी लू नहीं चली।

10 शहरों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। इन शहरों में लू जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक दोपहर के बाद छिटपुट बादल आने के कारण अभी दो-तीन दिन तक लू से राहत मिल सकती है। इस दौरान सागर, ग्वालियर, चंबल, भोपाल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने के साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू कश्मीर पर ट्रफ के रूप में बना हुआ है। हरियाणा पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। हालांकि इन दोनों मौसम प्रणालियों का मध्य प्रदेश के मौसम पर कोई असर नहीं पड़ रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि हवा का रुख पश्चिमी बना हुआ है। अरब सागर में एक प्रतिचक्रवात बना हुआ है। इस वजह से हवा के साथ कुछ नमी आ रही है। इस वजह से पश्चिमी मध्य प्रदेश में दोपहर के बाद कहीं-कहीं बादल भी छाने लगते हैं।

बादलों के कारण कहीं-कहीं तापमान में मामूली गिरावट होने से फिलहाल लू से राहत मिली हुई है। इस तरह की स्थिति दो-तीन दिन तक बनी रह सकती है। वातावरण में मामूली नमी आने के कारण कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है।

मध्य प्रदेश के ये शहर सबसे गर्म रहे

शहर तापमान

खरगोन 44.8

खजुराहो 44.4

नौगांव 44.1

दमोह 44.0

ग्वालियर 43.6

गुना 43.5

रतलाम 43.5

खंडवा 43.5

भोपाल 43.3

सागर 43.3

टीकमगढ़ 43.0

शिवपुरी 43.0

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811