Let’s travel together.
nagar parisad bareli

चंडीगढ़ में दिन में निकली धूप, रात में झमाझम बारिश, यलो अलर्ट जारी

19

चंडीगढ़ में गुरुवार को मौसम ने कई रंग दिखाए। सुबह और दोपहर तक तेज धूप रही लेकिन शाम होते-होते मौसम बदल गया और रात के समय झमाझम बारिश होने लगी। बारिश देर रात तक जारी रही, जिसकी वजह से रात का तापमान काफी कम दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है कि शुक्रवार को भी शहर में बारिश हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान में पांच से छह डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से एक डिग्री ज्यादा रहा। न्यूनतम तापमान 17.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से दो डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को सुबह और दिन के समय में बादल छा सकते हैं और हल्की बारिश भी हो सकती है। इस दौरान शहर का अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

एक अप्रैल को भी हो सकती है हल्की बारिश

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है कि एक अप्रैल को भी शहर के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है। विभाग की तरफ से बताया गया है कि एक अप्रैल को बारिश होगी या नहीं, ये शुक्रवार को पूरी तरह से साफ हो पाएगा। हालांकि बादल छाने की पूरी संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान के 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

पंजाब में तीन अप्रैल तक बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक तीन अप्रैल तक पंजाब में तेज चमक व हवाओं के साथ बारिश होगी। 31 मार्च (शुक्रवार) को विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक शुक्रवार को बारिश के साथ पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में ओलावृष्टि भी होगी। वहीं एक व तीन अप्रैल को येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह के मुताबिक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ दो अप्रैल से उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है। इससे बारिश के कारण तापमान में एक बार फिर से कमी दर्ज की जाएगी। अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 2 से चार डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी। पंजाब के अधिकतम तापमान में गुरुवार को बुधवार के मुकाबले 1 डिग्री की वृद्धि देखने को मिली। हालांकि, यह सामान्य के नजदीक रही। पंजाब में सबसे ज्यादा पटियाला का 33.3 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

पानी निकासी का प्रबंध कर लें किसान

खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग ने एडवाइजरी जारी कहा कि किसानों को बारिश के पानी के निकासी का प्रबंध कर लेना चाहिए। खास तौर से जो फसलें पहले ही खेतों में बिछी पड़ी हैं, वह अब पानी में रहने से बिल्कुल ही खराब हो जाएंगी। गेहूं का दाना बदरंग पड़ जाएगा। मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी डॉ. हरिंदर सिंह ने कहा कि ज्यादा पानी खेतों में होने की सूरत में किसान जल निकास विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811