Let’s travel together.
nagar parisad bareli

शहीद दिवस पर भगत सिंह, राजगुरु तथा सुखदेव के तस्वीर पर माल्यार्पण के साथ किया गया यूथ महापंचायत का शुभारंभ

0 31

शहीद दिवस पर भगत सिंह, राजगुरु तथा सुखदेव के तस्वीर पर माल्यार्पण के साथ किया गया यूथ महापंचायत का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने मोतीलाल नेहरू स्टेडियम, में आयोजित ‘यूथ महापंचायत’ में की ‘युवा नीति’ की घोषणा

देवेन्द्र कुमार जैन  भोपाल 

भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में शहीद दिवस के अवसर पर आयोजित यूथ महापंचायत का शुभारंभ दीप प्रज्वलन तथा अमर बलिदानी भगत सिंह, राजगुरु तथा सुखदेव के छायाचित्र पर माल्यार्पण के साथ किया। इस अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधराराजे सिंधिया तथा विश्वास सारंग, डॉ. मोहन यादव, इंदर सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं युवा उपस्थित रहे।

यूथ महापंचायत में . मुख्यमंत्री . खेल मंत्री  व मा. चिकित्सा शिक्षा मंत्री  रायसेन के  शुभम चौहान को सम्मानित किया

मुख्यमंत्री ने कहाअंग्रेजों ने हमें आजादी चांदी की तश्तरी में रखकर भेंट नहीं दी थी, आजादी प्राप्त करने के लिए हजारों क्रांतिकारी हँसते-हँसते बलिदान हो गए थे। अमर बलिदानियों के त्याग, तपस्या और बलिदान के कारण हमारा देश स्वतंत्र हुआ। मेरे युवा बेटे – बेटियों मध्यप्रदेश की युवा नीति, केवल कर्मकाण्ड नहीं है, बल्कि तुम्हारी जिंदगी को बदलने का एक विनम्र प्रयास है! व्यापक पैमाने पर विचार-विमर्श के बाद हमने युवा नीति लॉन्च की है। दस हजार सुझावों के आधार पर हमने इस नीति को तैयार किया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और भारतीय जनता युवा मोर्चा, मध्यप्रदेश के युवा साथियों ने हमें सहयोग प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने कहा मेरे बच्चों, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से आप उद्यमी बनने का अपना सपना साकार कर सकते हैं। इसमें 1 लाख से 50 लाख रुपए बैंक आपको देंगे और लोन वापसी की गारंटी हमारी सरकार देगी! युवा नीति का एक उद्देश्य है कि ऐसे उद्यमी बनें जो आत्मविश्वास के साथ जोखिम लेने को तैयार हों। आर्थिक और वित्तीय व्यवस्था के प्रति जागरूक हों।


मुख्यमंत्री ने कहा मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ हो। कृषि एवं पर्यावरण के प्रति उत्तरदायी, प्रतियोगिता की भावना से युक्त, न्यायपूर्ण, समावेशी, वैज्ञानिक प्रभाव और दृष्टिकोण से युक्त, तथ्यों के आधार पर युक्तियुक्त निर्णय लेने में सक्षम युवा बनाना ही युवा नीति का उद्देश्य है। युवा नीति का उद्देश्य ऐसे युवाओं का निर्माण करना है जो अपनी संस्कृति एवं संस्कार के प्रति आदर से पूर्ण हों, जो राष्ट्र निर्माण एवं अपने कर्तव्यों के प्रति समर्पित हों, जो भविष्य में नेतृत्व प्रदान करने में समर्थ हों। शिक्षा एवं कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता, स्वास्थ्य, युवा नेतृत्व और सामाजिक कार्य, जीवन के लिए खेल, मेरा प्रदेश-मेरा गौरव, पर्यावरण सुरक्षा तथा समावेशन और समता युवा नीति के कार्य क्षेत्र हैं।


मुख्यमंत्री ने आयोजित ‘यूथ महापंचायत’ में राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवाओं को राज्य युवा पुरस्कार से सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने शहीद दिवस के अवसर पर आयोजित यूथ महापंचायत में सहभागिता करने पधारे सभी युवा प्रतिभागियों का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811