Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मुकेश अंबानी ने 75 हजार करोड़ निवेश करने का किया ऐलान

22

राजधानी लखनऊ में आज से शुरू हो रहे दिन दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 (UP Global Investors Summit 2023) का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुभारंभ कर दिया है। इस मौके पर अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने प्रदेश के लिए कई सौगातों का ऐलान किया है। उन्होंने हर गांव तक 5जी सेवाएं शुरू करने, खुदरा और नए ऊर्जा कारोबार सहित दूरसंचार नेटवर्क के विस्तार के लिए अगले चार साल में 75,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की।

निवेश से 1 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान

वहीं, मुकेश अंबानी के इस निवेश से प्रदेश में करीब 1 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है। लखनऊ में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 वर्षों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

उन्होंने कहा कि उनके समूह की टेलीकाम शाखा जियो दिसंबर 2023 तक पूरे राज्य में 5G सेवाएं शुरू कर देगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, तेल-से-दूरसंचार समूह 10 गीगावॉट नवीकरणीय क्षमता स्थापित करेगा और राज्य में जैव-ऊर्जा व्यवसाय शुरू करेगा।

2023 के अंत तक सभी शहरों में 5जी रोलआउट की कही बात

उन्होंने राज्य के गांवों और छोटे शहरों में किफायती शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के लिए रिलायंस ने जियो प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से दो पायलट प्रोजेक्ट्स जियो-स्कूल और जियो-एआई-डॉक्टर की भी घोषणा की। इसके साथ ही यूपी के कृषि और गैर-कृषि उत्पादों की सोर्सिंग को कई गुना बढ़ाने का इरादा भी मुकेश अंबानी ने जताया। इससे किसानों, स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और छोटे व मझौले उद्योगों को फायदा मिलेगा। मुकेश अंबानी ने 2023 के अंत तक यूपी के सभी शहरों में 5जी रोलआउट करने की बात भी कही।

र‍िलायंस ग्रुप के चेयरमेन मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट विकास का महाकुंभ है। लखनऊ पुण्यनगरी है। लक्ष्मण की नगरी है। यूपी पुण्यभूमि है। भगवान रामचंद्र की भूमि है। गंगा-यमुना-सरस्वती के संगम की भूमि है। अंबानी ने पीएम मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि जब से आप पीएम बने हैं देश ने बहुत विकास किया है। भारत तेजी से तरक्‍की कर रहा है। भारत की अर्थव्‍यवस्‍था तेजी से बढ़ रही है।

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि जैसे आज पूरी दुनिया के लिए भारत आशा का केंद्र बन गया है वैसे ही आज नए भारत के लिए यूपी आशा का केंद्र बन गया है। नोएडा से गोरखपुर तक लोगों में जोश दिख रहा है। व‍िकास की गंगा बह रही है। अंबानी ने कहा कि ला एंड आर्डर की बात हो या इंफ्रा की बात हो, ईज ऑफ डूइंग की बात हो, यूपी ने बहुत विकास किया है। इसी दौरान रिलायंस चेयरमैन ने ऐलान किया है कि इसी साल के अंत तक यूपी के सभी जिलों में 5जी सर्विस शुरू हो जाएगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811