Let’s travel together.
nagar parisad bareli

एमएलसी उम्मीदवार का नाम वापस लेने से महाराष्ट्र कांग्रेस को झटका, बेटे को ‘निर्दलीय’ उम्मीदवार के रूप में उतारा

44

मुंबई| महाराष्ट्र विधान परिषद (एमएलसी) के 30 जनवरी को होने वाले द्विवार्षिक चुनाव में नासिक डिविजन ग्रेजुएट्स निर्वाचन क्षेत्र के लिए कांग्रेस के आधिकारिक उम्मीदवार सुधीर तांबे ने गुरुवार को कांग्रेस के लिए बड़ी शमिर्ंदगी की स्थिति पैदा कर दी, और अपना नाम वापस ले लिया।

उनके बेटे सत्यजीत तांबे ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया, यह कहते हुए कि वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सहित सभी दलों से समर्थन मांगेंगे और जल्द ही उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मिलेंगे।

पिता-पुत्र की जोड़ी के भाजपा में जाने की अटकलों के बीच सुधीर तांबे ने मीडियाकर्मियों से कहा, मैंने अपने बेटे के युवा नेतृत्व के पक्ष में कदम पीछे खींचने का फैसला किया है। ताम्बे के अचानक फैसले ने कांग्रेस को झटका दिया और जून 2022 में एमएलसी उपचुनावों के दौरान पार्टी को मिले बड़े राजनीतिक झटकों की यादें ताजा कर दीं, जिसके बाद महा विकास अघडी सरकार गिर गई थी।

राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने दावा किया कि उन्हें अभी तक पूरी रिपोर्ट नहीं मिली है कि वास्तव में क्या हुआ और कैसे आधिकारिक उम्मीदवार ने निर्देश के अनुसार अपने कागजात दाखिल नहीं किए। पटोले ने कहा, हम कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट, स्थानीय पार्टी इकाई और अन्य सहित नासिक में अपने वरिष्ठ नेताओं से पूरी जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता अतुल लोंधे ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि ताम्बे परिवार में क्या हुआ, लेकिन सुधीर तांबे ने अब तक न तो राज्य और न ही कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व से संपर्क किया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा औपचारिक रूप से सुधीर तांबे की उम्मीदवारी की घोषणा करने के घंटों बाद तांबे पिता-पुत्र की जोड़ी ने पार्टी में खलबली मचा दी।

अब, ऐसे संकेत हैं कि खड़गे के निर्देशों की अवहेलना करने के लिए पार्टी अनुशासनात्मक कार्रवाई के रूप में ताम्बे पर शिकंजा कस सकती है। कुछ नेता यह भी सोच रहे हैं कि क्या यह सब किसी दबाव या बाहरी प्रभाव के कारण हुआ है, या यह एक सुनियोजित राजनीतिक साजिश थी। 30 जनवरी को होने वाले पांच एमएलसी सीटों के द्विवार्षिक चुनावों के लिए विपक्षी महा विकास अघडी द्वारा एकता दिखाने के एक दिन बाद यह घटनाएं हुईं।

पटोले के अलावा, बैठक में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष जयंत पाटिल, शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और तीनों गठबंधन सहयोगियों के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया था। पांच एमएलसी सीटों में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों से तीन और स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों से दो शामिल हैं, और एमवीए ने विश्वास व्यक्त किया था कि वह सत्तारूढ़ भाजपा-बालासाहेबंची शिवसेना (बीएसएस) गठबंधन को पांचों सीटों को हरा देंगे।

24 घंटे के बाद क्या होने वाला है, इस बात से अनभिज्ञ कांग्रेस ने नागपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की सीट शिवसेना (यूबीटी) को देने का फैसला करके बड़े दिल का प्रदर्शन किया था। कांग्रेस नासिक और अमरावती स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों से चुनावी मैदान में उतरी, जो वर्तमान में भाजपा के रंजीत पाटिल के पास है, तो फिर से मैदान में हैं।

राकांपा औरंगाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेगी, जिसके लिए उसने मौजूदा एमएलसी विक्रम काले को नामित किया है, जबकि एमवीए सहयोगी, किसान और श्रमिक पार्टी, अपने मौजूदा एमएलसी बलराम पाटिल को दोहराते हुए कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811