Let’s travel together.
nagar parisad bareli

कड़ाके की ठंड से 24 घंटे में 22 लोगों की हार्ट अटैक से मौत

28

कानपुर । शहर और आस-पास जिलों में तेजी से गिर रहे तापमान के कारण हृदय और मस्तिष्क से जुड़े मरीजों की संख्या में तेजी देखने को मिल रही है। गुरुवार देर शाम तक एक दिन में 22 लोगों की जान हार्ट अटैक से गई। वहीं, तीन ऐसे मरीजों की मौत हुई जो ब्रेन स्ट्रोक का शिकार हुए।हृदय रोग संस्थान की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, दो जनवरी से अब तक 56 लोगों की मौत हार्ट अटैक के कारण हुई है। तापमान में गिरावट का असर उम्रदराज के साथ युवाओं में देखने को मिल रहा है।

हृदय रोग संस्थान के साथ एलएलआर अस्पताल की ओपीडी में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मरीजों की संख्या अधिक आ रही है।
लक्ष्मीपत सिंहानिया हृदय रोग संस्थान के निदेशक डा. विनय कृष्णा ने बताया कि गुरुवार को लक्ष्मीपत सिंहानिया हृदय रोग संस्थान में हृदय रोग की समस्या को लेकर 723 मरीज आए। इसमें 41 मरीजों को भर्ती किया गया। हालांकि 15 ऐसे मरीज रहे जिनकी मौत अस्पताल पहुंचने से पहले हो गई। वहीं, सात मरीजों की मौत इलाज के दौरान हुई।

गुरुवार को उन्नाव की 65 वर्षीय संध्या, कल्याणपुर की 74 वर्षीय रजोल और कन्नौज के 70 वर्षीय जाकिर की मौत ब्रेन स्ट्रोक के कारण हुई। स्वजन उन्हें गंभीर स्थिति में एलएलआर अस्पताल लेकर पहुंचे जिनकी मौत ब्रेन स्ट्रोक के कारण हुई।शहर में अलग-अलग स्थानों पर ठंड की चपेट में आकर दो लोगों की जान चली गयी। घटनाएं क्षेत्र के रायपुरवा और बजरिया थानाक्षेत्रों में हुई।लगातार गिर रहा पारा रोज नए रिकार्ड बना रहा है।

रायपुरवा थानाक्षेत्र में चंद्रिका देवी मंदिर के पास रहने वाले 80 वर्षीय राजाराम सड़क किनारे पान मसाला बेचते थे।बुधवार देर शाम अचानक वह बेसुध हो गये इस पर राहगीरों ने पुलिस को सूचना दी तो उन्हें एलएलआर अस्पताल ले जाया गया जहां से उन्हें कार्डियोलाजी रेफर कर दिया गया।जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया पोस्टमार्टम में ठंड की वजह से हार्ट अटैक की पुष्टि हुई है।

वहीं बजरिया थानाक्षेत्र में गीतापार्क में मंगलवार को कल्याणपुर के अवधपुरी निवासी 70 वर्षीय चंद्र गुप्ता की अचानक हालत बिगड़ गयी थी।इलाकाई लोगों की सूचना पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने उन्हें उर्सला अस्पताल में भर्ती कराकर स्वजन को सूचना दी थी। जहां बुधवार देर रात उनकी मौत हो गयी पोस्टमार्टम में ठंड से हार्ट अटैक की पुष्टि हुई है।

डाक्टरों के मुताबिक, अस्पताल में ऐसे मरीजों की संख्या अधिक रही। जो लंबे समय से हृदय रोग से पीड़ित रहे हैं। इनमें उच्च रक्तचाप, अत्याधुनिक मधुमेह के कारण उम्रदराज लोगों की नसों में खून के थक्के जमने के कारण नस फटने की समस्या आ रही है। वहीं, एलएलआर अस्पताल की ओपीडी में भी देर रात तक सीने में दर्द की समस्या लेकर लगभग 25 मरीज ग्रामीण क्षेत्रों से पहुंचे। जिन्हें बेहतर इलाज के लिए हृदय रोग संस्थान भेजा गया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811