Let’s travel together.

कोलंबिया कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी में मनाया फॉर्मेसी दिवस

0 132

विभिन्न नुक्कड़ नाटको के माध्यम से फार्मासिस्ट की भूमिका को बताया
-कई ग्रामीण स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों को किया जागरूक
-फार्मासिस्ट होने के नाते अपने नैतिक कर्तव्यो को पूरा करने की ली शपथ

सुरेन्द्र जैन धरसीवा

समीपी ग्रांम टेकारी मांढर स्थिति कोलंबिया कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी बीते शनिवार को फॉर्मेसी दिवस मनाया गया जिसमें सर्वप्रथम कार्यक्रम में शामिल जनप्रगति एजुकेशन सोसायटी के चेयरमैन मान. श्री किशोर जादवानी जी एवं उनके सहयोगी व जनप्रगति एजुकेशन सोसायटी के सचिव मान. श्री हरजीत सिंह हुरा जी के द्वारा सर्वप्रथम भारतीय संस्कृति के गौरवशाली परम्परा का निर्वहन करते हुए ज्ञान दायनी माँ सरस्वती के छाया चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित कर माता जी से आशीर्वाद लिए एवं फॉर्मेसी पेशेवर स्टूडेंट्स के आगे बढ़ने की मनोकामना मांगी, ततपश्चात कार्यक्रम में अतिथि के रूप में शामिल जनप्रगति एजुकेशन सोसायटी के चेयरमैन मान किशोर जादवानी सर जी ने अपने मुखाबिन से फार्मासिस्ट दिवस की बधाई दिए व अपने फॉर्मेसीफील्ड की यात्रा को सबके बीच परोसा , उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों को अपने जीवन की सुखद-दुखद कहानियां बताई जिसे वो प्रेरित होकर इस ऊंचाईयो पर पहुचे है मान. जादवानी सर जी ने आगे कहा कि निरन्तर मेहनत करते रहे और फॉर्मेसी फील्ड के बहुत सारे वर्तमान के नए नए स्कोपो की के बारे में भी बताया और अपने ऊर्जा से भरे वाणी में विद्यार्थियों को सपने देखने की अपील की क्योंकि सपने देखंगे तो उसे पूरी करने की हिम्मत खुद आ जाती है आगे जनप्रगति एजुकेशन सोसायटी के सचिव मान. श्री हरजीत सिंह हुरा जी ने उपस्थित विद्यार्थियों में जोश भरते हूए अपने जीवन की आप बीती बाते औऱ अनुभव साझा किए व फॉर्मेसी फिल्ड में नए नए खोज करने के लिए जिज्ञासु प्रवित्ति का बनने को कहा आपने उतबोधन में मान. जी अपने जीवन की सुखद अनुभव और दुखद घटनाओ को साझा किए और सबको आगे बढ़ते रहने व देश विदेश में अपना नाम रौशन करने का आग्रह किया ।


अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कोलंबिया कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी के प्रिंसिपल डॉ. सुरेंद्र सराफ जी द्वारा फॉर्मेसी संस्थान चलाए जाने के लिए श्रीफल और साल के साथ जनप्रगति एजुकेशन सोसायटी के चेयरमैन व सचिव को सम्मानित किया गया कार्यक्रम में योगेंद्र एंड ग्रुप द्वारा फॉर्मेसी को लेकर जागरूक करते हुए नाटको के माध्यम से विभिन्न किरदार औऱ पात्रों के साथ बहुत ही सुव्यवस्थित तरीक़े से फॉर्मेसी की भूमिका को बताया की किस तरह से एक फार्मासिस्ट की भूमिका स्वास्थ्य के क्षेत्र में कितना अहम भूमिका निभाता है ततपश्चात कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की संस्कृति पर आधारित गाना गाये जानकी एंड ग्रुप द्वारा जो काबिले तारीफ थी मनोरंजन के लिए कॉलेज के टीचर भास्कर साहू एवं अल्का बघेल द्वारा बहुत ही मनमोहक छत्तीसगढ़ी गीत प्रस्तुत किया जिसे लोगो ने खूब सराहा कार्यक्रम में मनोरंजन के लिए कई प्रदर्शन हुए डांस, गाना जैसे बहुत से आयोजन हुए अमन एन्ड ग्रुप ने भी अपने नाटको के माध्यम से जागरूकता का संदेश देते हुए समाज मे कुरीतियों और अंधविश्वास पर ध्यानाकर्षण ना करते हुए समाज मे सटीक और सकारात्मक चीजो को अपनाने की बात कही । विदित हो कि कॉलेज विधार्थियों द्वारा पिछले कई दिनों से विभिन्न स्कूलों में जाकर नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जागरूकता का सन्देश देते हुए स्वास्थ्य के क्षेत्र में फार्मासिस्ट की अहम भूमिका को बताया औऱ क्विज़ कॉम्पिटिशन भी रखी गई जिसमें स्कूली बच्चों ने अपना टेलेंट दिखाया औऱ उन्हें पुरूस्कृत कर सम्मानित भी की गई । कार्यक्रम में प्रमुख रूप से आशीष मजूमदार (एच. ओ. डी ) अल्का बघेल ,महेन्द्र वर्मा , खुशबू वर्मा ,मनोज वर्मा , प्रियंका विश्वकर्मा ,शेलिना जीवा, भास्कर साहू, मुकेश साहू , सभी टीचरो के साथ बड़ी संख्या में विद्यार्थि गण मौजूद रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज     |     जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा     |     Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल!     |     IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली     |     सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह     |     क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें     |     कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर     |     हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी?     |     गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा     |     नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811