Let’s travel together.
nagar parisad bareli

आपकी बात-मोदी के विरुद्ध विपक्ष का चेहरा कौन -अरुण पटेल

0 94

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जबसे भारतीय जनता पार्टी को सरकार से बाहर कर अपनी अगुवाई में बिहार में महागठबंधन की सरकार बनाई है उसके बाद से मीडिया का एक वर्ग जो अपने आपको राष्ट्रीय मीडिया भी कहता है वह इस बात को लेकर अधिक चिंतित नजर आ रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में मोदी के मुकाबले विपक्ष का चेहरा राहुल गांधी होंगे, नीतीश होंगे या कोई अन्य। इसको लेकर ही मीडिया में बहस छिड़ी हुई है।

इस दौड़ में कभी ममता बनर्जी को आगे किया जाता है तो कभी शरद पवार और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव का भी नाम लिया जाता है। वैसे जहां तक समर्थकों का सवाल हर क्षेत्रीय दल अपने नेता को ही जब पूछा जाता है तब प्रधानमंत्री के रुप में उसके नाम को आगे कर देते हैं, जबकि नीतीश कुमार कह चुके हैं कि उनकी प्रधानमंत्री बनने की कोई महत्वाकांक्षा नहीं है। उनका कहना है कि केवल 2014 व 2019 में जो आये थे उनसे यह सवाल उनसे पूछिए कि 2024 के बाद कहां रहेंगे। यह तो साफ है कि अब नीतीश कुमार राष्ट्रीय स्तर पर राजनीति करेंगे और बिहार में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सक्रिय रहेंगे। जैसे ही गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस पार्टी छोड़ी उसके साथ ही तृणमूल कांग्रेस अब ममता बनर्जी की अहमियत बताने में जुट गई है। भले ही ममता बनर्जी को फिर से उनके समर्थक उभारने में लगे हैं लेकिन पिछले दिनों हुई कुछ राजनीतिक घटनाओं ने यह साबित कर दिया है कि ममता बनर्जी परिपक्वता के स्थान पर अपने मान-सम्मान को काफी महत्व देती हैं और ऐसा कुछ कर जाती हैं कि जिससे उसी दल को फायदा होता है जिससे वह पूरी ताकत से जूझने का दंभ भरती हैं। गोवा में जहां उनकी पार्टी का कोई आधार नहीं था वहां उन्होंने तालमेल की राजनीति के स्थान पर ऐकला चलो की नीति अपनाई जिससे उनकी पार्टी को कोई फायदा नहीं हुआ उनसे अच्छी स्थिति तो आम आदमी पार्टी की रही, लेकिन विपक्षी दलों के बीच एकता न होने के कारण वहां भाजपा को फायदा हो गया और उसकी सरकार बन गयी। उपराष्ट्रपति चुनाव के दौरान हर कदम पर पश्चिमी बंगाल के तत्कालीन राज्यपाल जगदीप धनखड़ से लड़ने वाली ममता बनर्जी ने चुनाव के बहिष्कार का निर्णय कर पहले ही यह सुनिश्चित कर दिया कि विपक्ष चुनाव जीत ही नहीं पायेगा। इस वक्त उन्होंने यह दलील दी कि उनसे मार्गरेट अल्वा को उम्मीदवार बनाने के पूर्व विपक्षी दलों ने चर्चा नहीं की। गुलाम नबी आजाद के कांग्रेस छोड़ते ही टीएमसी के अरमानों को फिर से पंख लग गये हैं। उनके राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि कांग्रेस के बड़े नेताओं में सिर्फ गुलाम नबी आजाद ने ही पार्टी छोड़ी है बाकी नेताओं ने कांग्रेस से बहिष्कृत किए जाने के बाद अपनी नई पार्टी बनाई थी। लेकिन कुछ समय बाद ही सभी कांग्रेस में वापस आ गये थे। उन्होंने कहा कि 1999 में शरद पवार ने बड़ी-बड़ी बातें करके कांग्रेस छोड़ी थी, आज उनका यह हाल हो गया कि अपना अस्तित्व बचाने के लिए महाराष्ट्र में कांग्रेस के साथ गठबंधन करने के लिए दौड़ कर आगे आये हैं। शायद डेरेक यह भूल गये कि शरद पवार और कांग्रेस मिलकर महाराष्ट्र में 10 साल तक सरकार चला चुके हैं। डेरेक के अनुसार एकमात्र ममता बनर्जी ने ही 1997 में कांग्रेस छोड़ने के बाद उसमें लौटने की कोशिश नहीं की बल्कि कांग्रेस को बंगाल में शून्य कर दिया। पिछले 11 साल से तृणमूल ने कांग्रेस से कोई सम्बन्ध नहीं रखा है और 2024 के लोकसभा चुनाव में भी पार्टी बंगाल की सभी 42 सीटों पर अपने दम पर लड़ेगी। तृणमूल ही आज मुख्य विरोधी शक्ति है। उनका यह भी कहना है कि यह सही है कि कांग्रेस छोड़कर जो नेता गये थे उनमें से शरद पवार ही ऐसे हैं जो वापस नहीं लौटे और आज भी राजनीतिक फलक पर अपनी राष्ट्रीय नेता की पहचान बनाये हुए हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अभी भी अस्तित्व में है लेकिन वह कांग्रेस की दया पर है। अचानक फिर से ममता की अहमियत रेखांकित करने का मकसद यह हो सकता है कि 2024 का लोकसभा चुनाव मोदी बनाम कांग्रेस की लड़ाई न हो जाये इसलिए तृणमूल अभी से यह सुनिश्चित करने में जुट गयी कि टीएमसी ममता बनर्जी को मुख्य प्रतिद्वंद्वी के तौर पर स्थापित कर सके। अब यह तो तृणमूल को ही सोचना होगा कि एक ओर तो वह विपक्ष की राजनीति की सिरमौर बनना चाहती है और दूसरी ओर अन्य क्षेत्रीय क्षत्रपों का कद छोटा करने में क्यों भिड़ गई है। अपनी लकीर बड़ी करने के फेर में यदि वह दूसरों की लकीर छोटी करना चाहती है तो फिर उनकी और एनडीए की राजनीति में क्या फर्क रह जायेगा।

लेखक राजधानी भोपाल के वरिष्ठ पत्रकार हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811