Let’s travel together.
nagar parisad bareli

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस एवं हरियाली अमावस्या पर मुक्तिधाम परिसर में व औषधीय पौधों का रोपण

0 80

– सबसे कम उम्र की नवनिर्वाचित पार्षद आयुषी ने समाजसेवियों के संग किया पौधारोपण ली हरियाली को बचाने की शपथ
जिंदगी और सांसो को चलाना है तो पूरे वर्ष भर हरियाली से नाता जोड़ो-मनोज पाण्डे

विदिशा। जिंदगी को चलाएं मान रखने के लिए और शरीर में सांसो का क्रम ना टूट पाए इसके लिए हमें हरियाली से नाता जोड़ ना ही पड़ेगा अन्यथा हरियाली छोटी जिंदगी से नाता टूटा। उक्त उद्गार मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव पर्यावरणविद मनोज पांडे ने गुरुवार को मुक्तिधाम परिसर में आयोजित विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस एवं हरियाली अमावस्या के अवसर पर कहे। उन्होंने आगे कहा कि सिर्फ पौधा लगाना काफी नहीं है बल्कि उसके संरक्षण और उसे बचाने के लिए सबसे ज्यादा परिश्रम लगता है इसके लिए हरदम तैयार रहना चाहिए।

संस्था सचिव मनोज पांडे के मुताबिक हमारे समाज में मुक्तिधाम का पूरा परिसर वन क्षेत्र में तब्दील होना इसी बात की गवाही है कि वहां हम सब लोग प्रतिदिन 365 दिन अपनी सेवाएं पौधों के संरक्षण के लिए देते हैं। संस्था सचिव श्री पांडे के मुताबिक आज दो बड़े पर्व है एक विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस और दूसरा हरियाली अमावस्या। हमारे धर्म वेद पुराण भी प्रकृति के संरक्षण और पौधों के रोपण के लिए बल देते हैं और ईश्वर को भी यही पसंद है इसलिए हमारा कर्तव्य बनता है कि हम अधिक से अधिक पौधों का रोपण करें और उनका संरक्षण करें। सबसे कम उम्र की वार्ड 28 की नवनिर्वाचित पार्षद आयुषी अग्रवाल आज पहली बार मुक्तिधाम पहुंची और यहां पौधारोपण किया।

 

पार्षद आयुषी अग्रवाल के मुताबिक आज के पहले तक उन्होंने मुक्तिधाम देखा नहीं था लेकिन यहां का हरा भरा माहौल देखकर मन बहुत प्रसन्न निश्चित है। उन्होंने आगे कहा कि मैं बार-बार यहां आना चाहूंगी और मुक्तिधाम जैसे पवित्र स्थल पर आज मेरा यह पहला पौधारोपण है। मैं अपने वार्ड को भी हरा-भरा करने के लिए हर संभव प्रयास करूंगी और मुक्ति धाम सेवा समिति की सेवाएं भी हम लोग लेंगे। इस अवसर पर जामुन आंवला पीपल कटहल गुड़हल की विभिन्न प्रजाति बिल्वपत्र आदि के पौधों का रोपण किया गया। कार्यक्रम के दौरान सभी ने हरियाली को सहेजने एवं पौधों के संरक्षण के लिए शपथ भी ली और पवित्र बोधी वृक्ष का स्पर्श कर दर्शन किए। इस दौरान मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे पार्षद आयुषी अग्रवाल पूजा श्रीवास्तव रेनू उपाध्याय रागिनी मिश्रा संतोष गुप्ता विमलेश सक्सेना डॉ हेमंत विश्वास कैलाश नारायण मिश्रा अंकित अग्रवाल सत्यम ताम्रकार मोहित राठौर दिलीप उपाध्याय सुधीर जैन मुकेश कुशवाह आदि लोग मौजूद थे।

न्यूज सोर्स- मनोज पांडे सचिव मुक्ति धाम सेवा समिति विदिशा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811