Let’s travel together.

रायसेन सहित आसपास क्षेत्रों में प्रतिबंध के बाद भी धड़ल्ले से किए जा रहे बोर

0 247

प्रशासन नही दे रहा ध्यान

सलामतपुर रायसेन से अदनान खान की रिपोर्ट
गिरते जलस्तर को देखते हुए रायसेन कलेक्टर अरविंद कुमार दुबे की और से जिले में नए बोरिंग खनन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। इसके बाबजूद रायसेन जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में धड़ल्ले से नए बोर कराए जा रहे हैं। जिनको रोकने में प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है।
प्रशासन ने बोर उत्खनन पर रोक लगाई है। इसके बाद भी रात के अंधेरे में बोर कराया जा रहा है। वहीं रोक लगाने के बाद मशीन संचालक ने बोरिंग के रेट बढ़ा दिए हैं। अब लोगों को अवैध तरीके से बोरिंग कराने के लिए ज्यादा पैसे देने पड़ रहे हैं। वहीं जिम्मेदार बेपरवाह हैं।पिछले माह जिला प्रशासन द्वारा बोर उत्खनन प्रतिबंधित कर दिया गया था। फिर भी इसका पूरी तरह पालन नहीं हो पा रहा है।जिला प्रशासन ने पिछले माह तत्काल प्रभाव से मप्र पेयजल अधिनियम 1986 की धारा के तहत जल प्रदाय सुरक्षित रखकर अबाध रखने के उद्देश्य से जिले की समस्त तहसीलों को अगली बरसात आने तक या अन्य आदेश तक जल अभावग्रस्त घोषित किया था। यह आदेश लागू होने से कोई भी व्यक्तिप्रशासन की अनुमति के बगैर पेयजल स्त्रोत का उपयोग सिंचाई साधन अथवा व्यवसायिक उद्देश्य से नहीं कर सकता। इसके साथ ही जल स्त्रोत हैंडपंप या ट्यूवेल से 200 मीटर की परिधि में अन्य हैंडपंप या ट्यूबवेल का उत्खनन नहीं कर सकेगा। साथ ही किसी भी निस्तारी तालाब के पानी का उपयोग सिंचाई अथवा व्यवसायिक कार्य के लिए नहीं किया जा सकेगा। यह आदेश शासकीय विभागों द्वारा खनित किए जाने वाले नलकूपों के खनन पर लागू नहीं है। विशेष परिस्थिति में एसडीएम की लिखित अनुमति से नलकूप खनन किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

टूटते – बिखरते परिवारों को जोड़ने में सफल हो रहा परिवार परामर्श केंद्र     |     बिजली केबल जमीन से मात्र 8 फिट उपर झूल रही,दुर्घटनाओ की आशंका     |     दीवानगंज के हाई स्कूल और हाई सेकेंडरी स्कूल का परीक्षा परिणाम पिछली साल से इस बार बढ़ा     |     साँची सहित क्षेत्र भर में उल्टी-दस्त का प्रकोप बढ़ा, स्वास्थ्य टीम हुई गठित      |     बोरवेल खुला मिला तो खैर नहीं, जिले में एक ग्रामीण पर दर्ज हुई पहली एफआईआर     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |     ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video     |     TODAY :: राशिफल शुक्रवार 26 अप्रेल 2024     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811