Let’s travel together.

18 साल से अधूरी पड़ी अंबाडी डोला घाट की पुलिया के लिए लगभग 24 लाख रुपए हुए मंजूर

0 20

10 गांवों के ग्रामीणों को भोपाल विदिशा हाईवे पहुंचने में होगी आसानी

मुकेश साहू दीवानगंज रायसेन
सांची विकासखंड के ग्राम अंबाड़ी सहित 10 गांवों के ग्रामीणों को भोपाल विदिशा हाईवे तक पहुंचने के लिए टूटी पड़ी हुई पुलिया के ऊपर से दो खंबो के सहारे निकलना पड़ रहा था। अब पुलिया का निर्माण होने वाला है। सरकार द्वारा पुलिया निर्माण के लिए लगभग 24 लाख रुपए मंजूर हुए हैं कुछ दिनों में काम लगने वाला है।

बात दे कि अंबाडी डोला घाट की पुलिया सन 2006 में बारिश के करण बह गई थी तब से आज तक यहां पुलिया टूटी हुई पड़ी थी। पुलिया के चारों तरफ से बारिश में मिट्टी बह गई है। अब केवल पिलर ही पिलर बचे हैं। इसी टूटी हुई पलिया से रोज ग्रामीण 2 खंबे के ऊपर से निकल कर अपने कामकाज के लिए भोपाल, विदिशा, रायसेन, सांची ,अशोक नगर के लिए जाते हैं इसी पुलिया पर से 10 गांव के ग्रामीणों का रोज आना जाना है इस पुलिया से बारिश के समय में दीवानगंज के आसपास क्षेत्र का , पहाड़ का पानी, अंबाड़ी के पहाड़ का पानी और दीवानगंज में बना तालाब का ओवरफ्लो का पानी इसी पुलिया से होकर गुजरता है। बारिश के समय में इस पुलिया से ग्रामीणों का आना जाना बंद हो जाता था। कई ग्रामीण तो अपनी जान जोखिम में डालकर इस पुलिया के ऊपर से बारिश के समय में निकलते थे। 18 साल से पुलिया पर 2 खंबे में रखे हुए हैं इन्ही खम्बो पर से होकर ग्रामीण अभी तक निकलते आए हैं। अब नई चौकी भी इसी पुलिया के पास बन गई है। अगर अब किसी को दीवानगंज चौकी पर शिकायत या आवेदन देना है तो 5 किलोमीटर दीवानगंज और फैक्ट्री से घूम कर चौकी आना पढ़ रहा था इसी रास्ते से मुस्काबाद, अंबाड़ी ,मुनारा, पिपरई, महुआ खेड़ा , हिनोतिया, काली टोर, पिपरई, मुनारा और कई गांव के लोग निकलते आ रहे थे। अंबाडी सरपंच कुंती रमेश कुमार अहिरवार भी काफी महीनों से इस पुलिया के निर्माण के लिए अथक प्रयास कर रहे थे। कुछ दिन पहले ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल माध्यम से रायसेन जिले के लिए कई सौगात दी गई थी। जिसमें से एक सौगात अंबाडी के डोला घाट की पुलिया भी है। अब यहा पलिया मंजूर हो चुकी है। कुछ ही दिनों में पुलिया का निर्माण चालू हो जाएगा। काफी सालों से अंबाडी सरपंच और ग्रामीण इस पुलिया को बनाने की मांग करते आ रहे थे। जो अब जाकर पूरी हुई। पुलिया मंजूर होने से अरुण सेन, आनंद सेन, राकेश साहू, हरिओम साहू, मोनू साहू, मुकेश साहू, जितेंद्र मीणा, कमल मीणा, विजय मीणा आदि ग्रामीण काफी खुश नजर आ रहे हैं ग्रामीणों का कहना है कि इतने सालों की मांग अब जाकर पूरी हो रही है। पुलिया के बन जाने के बाद हमको 5 किलोमीटर घूम कर नहीं जाना पड़ेगा। जिससे हमारा समय भी बचेगा और हम जहां जा रहे हैं वह समय से पहले पहुंच जाएंगे।

इनका कहना हे –

ग्रामीण काफी दिनों से इस पुलिया के निर्माण के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाते आ रहे थे ग्रामीण भी काफी सालों से पुलिया निर्माण करने को कह रहे थे। कुछ अड़चनों के कारण पुलिया मंजूर नहीं हो पा रही थी। लेकिन अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और क्षेत्रीय विधायक डॉक्टर प्रभु राम चौधरी के अथक प्रयास के कारण पुलिया के लिए लगभग 24 लाख रुपए मंजूर हुए हैं। कुछ ही दिनों में भूमि पूजन किया जाएगा।
कुंती रमेश कुमार अहिरवार सरपंच अम्बाड़

हम काफी सालों से पुलिया निर्माण के लिए कई विधायकों के पास गए हैं। पुलिया को टूटे हुए 18 साल हो गए हैं। अब जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और क्षेत्रीय विधायक डॉक्टर प्रभु राम चौधरी के अथक प्रयास के कारण पुलिया मंजूर हुई है। अब 10 गांव के ग्रामीणों को कुछ ही महीनों में सुविधा मिलने लगेगी।
हरिओम साहू निवासी अंबाडी

18 साल बाद डोला घाट की पुलिया की मंजूर हुई है। पुलिया मंजूर होने के कारण आसपास के कई गांव के ग्रामीण काफी खुश है। कुछ भी क्यों नहीं होंगे क्योंकि 18 साल के बाद पुलिया का निर्माण होने जा रहा है। 10 गांव के ग्रामीणों को दीवानगंज चौकी, भोपाल विदिशा सांची रायसेन तक पहुंचने में आसानी होगी।
कमल मीणा, जितेंद्र मीणा ग्रामीण अंबाड़ी

Leave A Reply

Your email address will not be published.

रोड की बदहाल के कारण रोज वाहन हो रहे हैं ज्यादातर खराब, एक ही दिन में पांच ट्रक के पहिए फूटे     |     बंदरों के आतंक से ग्रामीण परेशान, रोज सुबह शाम मचाते हैं उत्पात     |     18 साल से अधूरी पड़ी अंबाडी डोला घाट की पुलिया के लिए लगभग 24 लाख रुपए हुए मंजूर     |     लायंस क्लब डिस्ट्रिक्ट गवर्नर मनीष शाह बने रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति सदस्य     |     नगरपालिका अध्यक्ष ने  15 लाख से अधिक की लागत के निर्माण कार्यों का भूमि किया     |     गो हत्या के आरोप में महिला सहित एक व्यक्ति हिरासत में,दो आरोपित फरार     |     TODAY :: राशिफल शनिवार 19 अक्टूबर 2024     |     एसपी के निर्देश पर ट्राफिक पुलिस ने लापरवाह वाहन चालकों को दी समझाइश     |     रामलीला गेट के टाइल्स गिरे,बड़ा हादसा टला,राहगीर बाल बाल बचे     |     सड़क के घटिया निर्माण पर नागरिकों ने जताई नाराजगी ठेकेदार पर कार्रवाई न होने से आक्रोश     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811