Let’s travel together.

उत्तम संयम व्रत का महत्व बताया,मुनि निराकुल सागर बोले- संयम से मनुष्य जीवन की सार्थकता

0 15

रामभरोस विश्वकर्मा, मंडीदीप रायसेन

औद्योगिक नगर में पर्यूषण पर्व के छठे दिन सुगंध दशमी का पर्व का हर्षाेल्लास से मनाया गया। साथ ही उत्तम संयम धर्म की विशेष पूजा-अर्चना कर अष्टकर्माे के नाश को हवन कुंड में आहुति दी गई।सभी जिनालयों में छठे दिन सुगंध दशमी के पर्व पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान मंदिर में प्रथम शांति धारा की गई। मंदिर जी में श्रद्धालुओं ने अष्टकर्माे के नाश को हवन कुंड में निर्वाण कांड पढ़ आहुति दी। इस दौरान शुक्रवार को अपने प्रवचन में मुनिराज निराकुल सागर ने कहा कि दशलक्षण पर्व का छठा दिन अपनी इंद्रियों को वश में कर संयम से रहने की सीख देता है। संयम से जीवन व्यतीत करने वाला प्राणी सुखी रहता है। जिस मनुष्य ने अपने जीवन में संयम धारण कर लिया है, उसका मनुष्य जीवन सार्थक और सफल है। उत्तम संयम के पालन से मानव आत्मा से परमात्मा की ओर जाता है। संयम के दो भेद होते हैं, इंद्रिय संयम और प्राणी संयम। स्पर्श, रसना, ध्राण, चक्षु और कर्ण ये पांच इंद्रियां है। इन इंद्रियों के विषय में आसक्त हुआ।

उन्होने कहा कि यह मोही प्राणी अपने स्वभाव को भूल रहा है। अपनी अज्ञानता का परिणाम है कि सामर्थ शक्तिमान होते हुए भी इस का दास बना है।एकाग्रता के साथ हर व्यक्ति को ध्यान करना चाहिए तभी जीवन सार्थक होता है। अनमने मन से बगैर एकाग्र हुए किया गया ध्यान दूरगामी परिणाम नहीं दे सकता है। जहां पवित्रता, सुचिता होती है वहां शौच धर्म है। स्वभाव की पवित्रता में आ जाए तो उसी का नाम शौच धर्म होता है। लोभ- क्रोध, अहंकार, माया, मान, कशाय की जड़ है। इससे बचना है। तो जीवन मे सुचिता, पवित्रता को प्रथम स्थान पर रख कर कार्य करना होगा। पर्युषण पर्व पर महिलाओं ने सुगंध दशमी का व्रत रखा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

शारदा प्रसाद वने पिछड़ावर्ग उत्थान समिति के जिलाध्यक्ष     |     श्रम कल्याण एवं कौशल उन्नयन केंद्र सतलापुर में मनाई गई विश्वकर्मा भगवान पूजन     |     शिक्षा मंत्री द्वारा दिए अतिथि शिक्षकों के बयान पर अतिथि शिक्षकों ने जाताया आक्रोश,मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन     |     कांग्रेस ने किसान न्याय यात्रा निकाली,ट्रेक्टर पर सवार होकर पहुंचे कलेक्ट्रेट,ज्ञापन सोपा     |     सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले शासकीय कर्मचारी को तहसीलदार ने थमाया नोटिस,एक लाख रुपए का अर्थदंड भी लगाया     |     श्रुति धर्मेद्र जैन को वर्ष 2023 के प्राचार्य शंकर लक्ष्मण गोखले रजत पदक से किया सम्मानित     |     चर्चित बाबूलाल हत्या कांड में दामाद को मिली आजीवन कारावास की सजा     |     श्रीमती ममता शुक्ला की स्मृति में निःशुल्क त्वचा(स्किन) रोग जांच शिविर कल     |     प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के एक वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल हुए शामिल     |     TODAY :: राशिफल शनिवार 21 सितम्बर 2024     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811