Let’s travel together.
nagar parisad bareli

4, 8 और 17 के अंक में छिपी पाकिस्तान की हार की वजह, टीम इंडिया ने T20 वर्ल्ड कप 2024 में ऐसे ही नहीं गाड़े झंडे

0 21

4, 8 और 17. इन तीन नंबरों का कनेक्शन पाकिस्तान की हार से है. अब आप अगर इसे अंकों का शास्त्र समझ रहे हैं तो गलत है. क्योंकि, इनका सीधा-सीधा कनेक्शन मैच में पाकिस्तानी टीम के परफॉर्मेन्स से ही है. इनका कनेक्शन मैच के दौरान घटी उन तीन घटनाओं से है, जिसने न्यूयॉर्क के मैदान पर पाकिस्तान के लिए हार की कब्र खोद दी. पाकिस्तान पर भारत की 6 रन से जीत में 4, 8 और 17 के अंक का अहम योगदान रहा.

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये तीन नंबर पाकिस्तान की हार और भारत की जीत की वजह बने कैसे? तो इसकी शुरुआत भारतीय पारी के 3 ओवरों के दौरान पाकिस्तान के हाथों हुई बड़ी गलती से जुड़ी रही. भारतीय पारी के वो 3 ओवर छठे से 9वें रहे. इस दौरान पाकिस्तान ने एक ही तरह की गलती बार-बार की, जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा. पाकिस्तान ने जिस भारतीय बल्लेबाज के खिलाफ हरेक बार एक ही गलती की वो ऋषभ पंत रहे.

4, 8 और 17 के अंक का भारत-पाकिस्तान मैच से क्या है कनेक्शन?

अब आते हैं 4, 8 और 17 के अंक से जुड़े रहस्य पर. ये दरअसल ऋषभ पंत की इनिंग के वो स्कोर हैं, जिन पर पाकिस्तान ने गलती की थी. और, जिसका फायदा उठाकर ऋषभ पंत ने एक ऐसी इनिंग खेली, कि भारत मुश्किल पिच पर 119 रन के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा. ऋषभ पंत ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 31 गेंदों का सामना कर 42 रन बनाए. इस इनिंग के दौरान उन्हें 3 जीवनदान पाकिस्तान ने दिए. जिस निजी स्कोर पर पंत को वो 3 जीवनदान मिले, 4, 8 और 17 के अंक उसी से जुड़े हैं.

4, 8 और 17 में छिपी पाकिस्तान की हार की वजह

ऋषभ पंत का पहला कैच पाकिस्तान ने छठे ओवर की पहली गेंद पर छोड़ा. मोहम्मद आमिर के इस ओवर में पंत का कैच स्लिप में इफ्तिखार अहमद ने छोड़ा. इस वक्त ऋषभ पंत 4 रन बनाकर खेल रहे थे. लेकिन, कैच छूटने और गेंद के फिर बाउंड्री लाइन पार कर लेने के बाद पंत को 4 रन भी मिल गए.

इसके बाद इसी ओवर की दूसरी गेंद पर ऋषभ पंत का एक और कैच पाकिस्तान ने टपकाया. इस बार कैच छोड़ने वाले उस्मान खान रहे. ऋषभ पंत का स्कोर इस वक्त 8 रन था.

ऋषभ पंत का अगला कैच तब छूटा जब वो 17 रन के स्कोर पर थे. ऐसा 9वें ओवर की पहली गेंद पर हुआ. इमाद वसीम के इस ओवर में पंत का कैच छोड़ने वाले खिलाड़ी का नाम उस्मान खान रहा.

ऋषभ पंत ने फायदा उठाकर पलट दिया मैच

4,8 और 17 के स्कोर पर पंत के तीन कैच छोड़कर पाकिस्तान ने उन्हें जमने और हाथ खोलने का मौका दे दिया. और, इससे भारतीय स्कोर बोर्ड में अच्छा इजाफा देखने को मिला, जिससे वो पाकिस्तान के सामने 120 रन का लक्ष्य खड़ा करने में कामयाब रहे. वैसे बल्लेबाजी में पंत ने पाकिस्तान से मिले इन तीन जीवनदान का तो फायदा उठाया ही, इसके अलावा फील्डिंग के दौरान रोहित शर्मा की DRS लेने में मदद कर भी उन्होंने मैच का रुख पलटने का काम किया. ऐसा उन्होंने उस्मान खान के विकेट के मामले में किया. इसके अलावा विकेट के पीछे 3 कैच पकड़कर भी पंत टीम इंडिया के लिए गेम चेंजर बनते दिखे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811