Let’s travel together.
nagar parisad bareli

आ गई कमाल की टेक्नोलॉजी, अब गाड़ी में तेल भरेगा AI रोबोट, ऐसे करता है काम

0 17

आजतक कभी भी ऐसा देखने को नहीं मिला कि रोबोट कार में फ्यूल भर रहा हो, आपने हॉलीवुड फिल्मों में भी कार चालक को ही फ्यूल भरते हुए देखा होगा. कई देश तो ऐसे हैं जहां फ्यूल भरने के लिए लोगों को रखा जाता है. लेकिन क्या आप इस बात की कल्पना भी कर सकते हैं कि कुछ देश ऐसे भी हैं जहां गाड़ी में फ्यूल भरने के लिए इंसान नहीं बल्कि रोबोट्स का इस्तेमाल किया जाता है.

संयुक्त अरब अमीरत के अबू धाबी में नेशनल ऑयल कंपनी ने गाड़ियों में फ्यूल भरने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उर्फ एआई की मदद से एआई रोबोट को तैयार किया है. ये एआई रोबोट फ्यूल स्टेशन पर बहुत ही आसानी से गाड़ियों में फ्यूल डालने का काम करने में सक्षम है.

कैसे काम करता है ये रोबोट?

आप लोगों के मन में भी ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ये एआई रोबोट आखिर किस तरह से काम करता है? अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी का ये एआई रोबोट में कैमरा और सेंसर्स की मदद से काम करता है. ये रोबोट गाड़ी की तरफ बढ़ता है और फिर फ्यूल टैंक कैप को खोलता है और फिर फ्यूल पाइप का नोजल गाड़ी में लगाता है.

अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी के मुताबिक, ये रोबोट कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी पर काम करता है. इस रोबोट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये तेजी से काम करने में सक्षम है और इस रोबोट की सबसे खास बात तो यह है कि इसे पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है.

इस रोबोट को ADNOC Al Reem Island पेट्रोल स्टेशन पर दिखाया गया है और इसे मौजूदा कर्मचारियों की मदद के साथ इस्तेमाल किया जाएगा. इस एआई रोबोट के आने दो बड़े फायदे होंगे, पहला तो प्रोडक्टिविटी को बूस्ट करने में मदद मिलेगी और दूसरा फ्यूल टाइम को भी कम किया जा सकेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811