Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मध्य प्रदेश के 40 जिलों में मानव रहित एआइ चेक पोस्ट लगाएगी सरकार, खदानों का ड्रोन से होगा सर्वे

0 19

भोपाल। मध्य प्रदेश में रेत सहित खनिज के अवैध परिवहन और भंडारण को रोकने के लिए राज्य सरकार 40 जिलों में एआइ (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) आधारित चेक पोस्ट लगाएगी। यह चेक पोस्ट पूरी तरह से मानव रहित होंगे। इन सभी जिलों में 10 माह में एआइ चेक पोस्ट व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

अवैध परिवहन की राज्य और जिला स्तरीय कमांड सेंटर से वाहनों की निगरानी की जाएगी। चेक गेट के साफ्टवेयर को ई-टीपी जारी करने वाले पोर्टल के साथ एकीकृत कर बिना रायल्टी का भुगतान कर परिवहन करने वाले वाहन मालिकों के विरुद्ध अवैध परिवहन का प्रकरण दर्ज किया जाएगा। सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग कर खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भंडारण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए नई व्यवस्था लागू करने जा रही है।

इसके तहत वाहनों पर आरएफ (रेडियो फ्रीक्वेंसी) टेग लगाया जाएगा, जिससे वाहन की वैधता की जांच की जा सकेगी। वहीं, रेत सहित समस्त खदानों की जियो फेसिंग की जा रही है। इसके लिए सेटेलाइट इमेज का उपयोग किया जाएगा। जिस क्षेत्र में रेत खदानें हैं उनकी जियो फेसिंग होगी।

जिसके बाद आवंटित क्षेत्र के बारह रेत का उत्खनन नहीं किया जा सकेगा। इसी तरह उत्तर प्रदेश की तर्ज पर समस्त खनिज परिवहन करने वाले वाहनों को जीपीएस युक्त किया जाएगा और एआइ चेक पोस्ट से गुजरने पर वाहनों की जांच व निगरानी की जा सकेगी।

रेत खदानों का ड्रोन से होगा सर्वे

 

 

 

मप्र की रेत खदानों का ड्रोन सर्वे कराया जाएगा। जिस के लिए प्रारंभिक चरण में तीन रेत खदानों का ड्रोन सर्वे एक माह में आरंभ किया जाएगा। ड्रोन सर्वे के माध्यम से खदानों से उत्खनित एवं भंडारित मात्रा का आंकलन किया जा सकेगा।

 

भोपाल में बनाए जाएंगे एआइ चेक पोस्ट

 

 

 

अवैध खनिज परिवहन को रोकने के लिए भोपाल के आसपास तीन मार्गों पर तीन मानव रहित चेकपोस्ट लगाए जाएंगे। इन चेकपोस्ट को बनाने के लिए खनिज विभाग के प्रमुख सचिव निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने लोक निर्माण विभाग को पत्र लिखकर से अनुमति मांगी है।

पत्र में कहा गया है कि प्रदेश में खनिजों के अवैध परिवहन पर नियंत्रण के लिए अर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित मानव रहित चेक गेट की स्थापना ऐसे स्थलों पर करने का प्रस्ताव है जहां से खनिजों का परिवहन करने वाले वाहनों का सर्वाधिक आवागमन होता है।

अवैध परिवहन की रोकथाम के लिए अर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित स्मार्ट सर्विलांस एंड मानिटरिंग सिस्टम को लागू करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में भोपाल के तीन स्थलों बंगरसिया-भोजपुर रोड, नीलबड़-रातीबड़ रोड, बेरसिया-ईंटखेड़ी रोड का चयन किया गया है।

चेक पोस्ट की स्थापना इस प्रकार की जाएगी जिससे वाहनों का आवागमन प्रभावित न हो। इस चेक पोस्ट में सड़क की चौड़ाई के बाहर दोनों ओर आयरन स्ट्रेक्चर रहेगा, जिसमें कैमरा तथा आरएफ टेग रीडर ऊचांई पर स्थापित होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811