Let’s travel together.
nagar parisad bareli

प्राण प्रतिष्ठा: राम के नाम पर MP में बवाल! सरकार के किस फरमान का विरोध कर रही कांग्रेस?

0 18

देश, दुनिया में हर राम भक्त को 22 जनवरी के दिन का इंतजार है जब अयोध्या में श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का पवित्र आयोजन होगा. लिहाजा राम मंदिर को लेकर जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा है. मध्य प्रदेश सरकार ने 22 जनवरी तक होने वाले अलग-अलग कार्यक्रमों की रूप-रेखा जारी की है. मोहन यादव सरकार के धर्मस्व विभाग ने प्रदेश के सभी जिले के कलेक्टरों को आदेश जारी किया है. आदेश में 16 जनवरी से 22 जनवरी तक के कार्यक्रमों की विस्तृत रूप रेखा दर्ज है.

राज्य सरकार के आदेश पर आज से ही कई जगहों पर सफाई अभियान आरंभ कर दिया गया है. भोपाल के दुर्गा मंदिर में मंत्री विश्वास सारंग ने साफ सफाई की. लेकिन प्रदेश में सरकार के इस पूरे आदेश पर कांग्रेस ने नाराजगी जताई है. कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि किसी भी सरकार को किसी विशेष धर्म से खुद को अलग रखना चाहिए. सरकार पूरे समाज की होती है.

मोहन यादव सरकार के आदेश के मुताबिक 16 जनवरी से 22 जनवरी तक हरेक मंदिर में जन सहयोग से राम कीर्तन का आयोजन कराया जाए. पूरे प्रदेश के सभी मंदिरों में दीप प्रज्जवलित कराये जायें. हर-घर में दीपोत्सव के लिए आमजन को जागरुकता अभियान चलाया जाये. प्रदेश के शहरों और गांवों में राम मंडलियों को स्थानीय कार्यकम मोहल्लों में आयोजित किए जाने के लिए प्रेरित किया जाए.

इसके अलावा प्रदेश सरकार ने राज्य के मुख्य मंदिरों में टीवी स्क्रीन लगाकर जनता के लिए अयोध्या के कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण करने भी निर्देश दिया है. मंदिरों के आयोजनों में आमजनों को सहभागिता के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया जाए. सरकार ने कहा है प्रदेश के प्रमुख मंदिरों में ट्रस्ट/समिति की ओर से 22 जनवरी को भंडारों का आयोजन किया जाये. Cm Mohan Yadav Ordered To Make Entire Mp Rammay

राज्य सरकार ने प्रदेश के जिलों के प्रमुख मंदिरों में साफ-सफाई, रोशनी, दीप प्रज्जवलन आदि के साथ ही मंदिर के ट्रस्ट / समिति के माध्यम से भगवान श्रीराम-जानकी आधारित सांस्कृतिक आयोजन करने की अपील की गई है. वहीं सभी नगरों में नगरीय विकास और आवास विभाग गांवों में पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से 14 से 21 जनवरी तक विशेष सफाई का अभियान चलाने का आह्वान किया गया है.

इसके अलावा कुछ और महत्वपूर्ण आदेश हैं जिसको लेकर कांग्रेस पार्टी ने आपत्ति जताई है. मसलन सभी सरकारी इमारतों और स्कूल- कॉलेजों में साज-सज्जा, प्रदेश के सभी शासकीय दफ्तरों में 16 से 21 जनवरी तक विशेष सफाई अभियान, 21 जनवरी से 26 जनवरी तक सभी सरकारी दफ्तरों में लाइटिंग की व्यवस्था, स्पेशल ट्रेनों और सड़क मार्गो से अयोध्या जा रहे तीर्थ यात्रियों के सम्मान/स्वागत की व्यवस्था वगैरह.

मोहन सरकार के इन फैसलों पर कांग्रेस हमलावर है. कांग्रेस का कहना है सरकार धर्म निरपेक्ष होती है. हर धर्म की सरकार होती है. हो सकता है ऐसा कहने पर हमें राम विरोधी कहा जाए मगर अधिकारी सरकार के आदेश का पालन कर रहे हैं, ये संविधान के खिलाफ है. कांग्रेस ने सवाल उठाया कि क्या ईद पर किसी मस्जिद में साफ सफाई होगी? क्या गुरुद्वारों में साफ सफाई होगी या उन्हें सजाया जायेगा?

हालांकि सरकार के मंत्री विश्वास सारंग का कहना है कि राम हमारे आराध्य हैं, हमारे आदर्श हैं इसलिए हम तो मंदिर की सफाई से लेकर हर तरह के कार्यक्रम करेंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811