Let’s travel together.
nagar parisad bareli

नरखेड़ा गाँव का स्कूल भवन जर्ज़र हुआ,डर के कारण क्लास लग रही पेड़ के नीचे,जिम्मेदार मौन

0 50

मुकेश साहू दीवानगंज रायसेन
दीवानगंज के पास स्थित नरखेडा पंचायत के अंतर्गत आने वाले गांव खेड़ा में स्कूल भवन जर्जर स्थिति में पहुंच चुका है यह किसी दिन बड़ा हादसा हो सकता है।
खेड़ा गांव के 13 बच्चे प्राथमिक शाला में पढ़ते हैं। यहां का स्कूल भवन क्षतिग्रस्त हो चुका है। जिसमें स्कूल लगाना बच्चों के लिए खतरा हो सकता है लेकिन कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने के कारण शेड के बाहर पेड़ के नीचे क्लास लगाई जा रही है। शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए एक तरफ सरकार लाखों रुपए खर्च कर रही है जगह-जगह नए भवन का निर्माण हो रहा है। लेकिन एक तस्वीर यहां भी है कि पेड़ के नीचे क्लास लाकर पढ़ना पड़ रहा है। स्कूल का फर्श भी पूरी तरह से टूटा पड़ा हुआ है इसमें खड़ा होना भी मुश्किल होता है ऐसे में बच्चे बैठकर कैसे पढ़ सकते हैं।


स्कूल में पदस्थ रेखा बैरागी ने बताया कि क्षतिग्रस्त भवन में स्कूल लगाना बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है। स्कूल में दो शिक्षक है जो 13 बच्चों को पढ़ाते हैं हर साल बच्चों की संख्या घटती बढ़ती रहती है। हमने कई बार शिक्षा विभाग को लिखित में आवेदन कर चुके हैं कि भवन की स्थिति ठीक नहीं है इस भवन में क्लास लगाना उचित नहीं है नहीं तो किसी दिन बड़ी अनहोनी हो सकती है निरीक्षण के बाद डीपीसी ने किसी निजी भवन में स्कूल लगाने के निर्देश प्रभारी को दिए थे। 3 महीने गांव के एक घर में स्कूल लगाया गया था लेकिन घर का मालिक को धान की उपज रखने की जगह की जरूरत पड़ी तो बच्चे खुले आसमान के नीचे आ गए। तभी से स्कूल शाला परिसर में लगाया जा रहा है भोजन कक्ष के बाहर पेड़ के नीचे स्कूल लग रहा। जर्जर भवन में 5 साल से स्कूल लगाया जा रहा है अगर नया भवन बन जाए तो बच्चों को पढ़ने में सुविधा मिलेगी।
रेखा बैरागी ने कहा कि 2017 से लगातार स्कूल भवन क्षतिग्रस्त होने का आवेदन हमसे ऊपर अधिकारियों को दे चुके हैं। मैं 2019 से शाला में पदस्थू इससे पहले के शिक्षकों ने अधिकारियों को आवेदन दिए थे। हमने तभी से जर्जर स्कूल भवन की स्थिति से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा रही है उनके पहले यहां पर पदस्थ शिक्षक लगातार पत्राचार के माध्यम से विभाग को स्कूल की स्थिति से अवगत कराती रही है लेकिन आज तक कोई समाधान नहीं हुआ है मजबूरन बच्चों को पेड़ के नीचे पढ़ना पड़ रहा है। शिक्षा व्यवस्था की बदहाली के कारण स्कूल में बच्चों की संख्या लगातार घटती जा रही है इस तरह की स्थिति बनी रही तो आने वाले समय में कोई भी बच्चा स्कूल पढ़ने नहीं आएगा कोई भी मां-बाप नहीं चाहेंगे कि हमारे बच्चे किसी अनहोनी का शिकार हो बच्चों को प्राइवेट स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में सुविधा मिलना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चे स्कूल आए और आने वाले समय में अच्छे नागरिक बने।

इनका कहना हे-

स्कूल भवन में जगह-जगह दरारे चल रही है वह कभी भी गिर सकता है इसी वजह से बच्चे बाहर बैठकर पढ़ते हैं गांव के कई लोग कई बार आवेदन दे चुके हैं लेकिन सुनवाई अभी तक नहीं हो पाई है। स्कूल की मैडम भी शिकायत कर चुकी है तब भी स्कूल की तरफ कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है।
रेखा बैरागी शिक्षक

मैंने कई बार जनपद सांची, रायसेन कलेक्टर ,और शिक्षा विभाग को आवेदन दे दिया है लेकिन कहीं भी सुनवाई नहीं हो रही है। बच्चों के साथ किसी दिन कोई बड़ी अनहोनी हो सकती है।
नरखेडा सरपंच रामदयाल लोधी

हम लोग खेड़ा गांव में ही रहते हैं 2017 से भवन क्षतिग्रस्त हो रहा है हम हमारे बच्चों को पढ़ने के लिए भेजते है तो डर लगता है। कि कई अनहोनी ना हो जाए हमने कई बार शिक्षक, पंचायत और उच्च अधिकारियों को इस विषय में अवगत करा दिया है इसके बावजूद भी भवन की मरम्मत नहीं कराई गई है भवन जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो गया है।
हल्के राम लोधी, थान सिंह बाबा खेड़ा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811