Let’s travel together.
nagar parisad bareli

रक्षाबंधन के साथ धूमधाम से मनाया गया भुजरियां पर्व, निकली शोभायात्रा, गाए सावन के मनभावन गीत

0 45

 

सी एल गौर रायसेन

प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी भुजरिया पर्व के शुभ अवसर पर शहर में कई स्थानों से कजलियां की शोभायात्रा धूमधाम के साथ निकाली गई वहीं कई महिलाएं अलग-अलग मोहल्ला से अपने सिर पर कजलिया रखकर विसर्जन के लिए चलते हुए दिखाई दी।

शहर के प्राचीन नरापुरा से काजलियो का जुलूस निकाला गया जिसमें बड़ी संख्या में महिला पुरुष बच्चे शामिल हुए जहां महिला वर्ग द्वारा सावन के मनभावन गीत गाकर कजलिया पर मनाया गया वहीं दूसरी ओर शोभा यात्रा में शामिल लोगो ने लहगी प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया एवं सावन के गीत गाकर जमकर मनोरंजन किया । भुजरिया की शोभायात्रा का जगह-जगह लोगों ने पुष्प बरसाकर स्वागत किया इसके पश्चात नगर के प्राचीन मिश्रा तालाब पर शाम के समय कजलियो को सम्मान के साथ तालाब में विसर्जित किया गया।

इस मौके पर मिश्र तालाब किनारे पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़भाड़ देखी गई भुजरिया पर्व के उपलक्ष में लोग एक दूसरे से भुजरिया लेकर गले मिलते दिखाई दिए इस अवसर पर बड़े लोगों ने छोटे लोगों को आशीर्वाद दिया और छोटों ने बड़ों के पैर छूकर आशीर्वाद लिया । इस प्रकार से श्रद्धा भावना के साथ भुजरिया पर्व मनाया गया इससे पूर्व सुबह के समय रक्षाबंधन पर भी मनाया गया जिन बहनों ने रात के समय में रक्षा सूत्र नहीं बाधे थे उन बहनों ने अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उत्साह के साथ रक्षाबंधन का पर्व मनाया। इस प्रकार से इस वर्ष में 2 दिन रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया गया क्योंकि भद्रा नक्षत्र बीच में आ जाने के कारण है स्थिति निर्मित हुई जिससे लोगों को दो दिन रक्षाबंधन मानना पड़ा इस तरह से बुधवार को रक्षाबंधन और भूजरिया दोनों ही धूमधाम के साथ मनाए गए शहर में भी त्यौहार को लेकर बाजार में काफी लोगों की चहल-पहल देखी गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811