Let’s travel together.
nagar parisad bareli

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने असम विधानसभा के नए भवन का किया उद्घाटन, बोले- यह लोकतंत्र का मंदिर है

16

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को गुवाहाटी में असम विधान सभा के नए भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, असम विधानसभा के अध्यक्ष बिस्वजीत दायमरी समेत कई नेताओं ने भाग लिया। उद्घाटन के बाद लोकसभा स्पीकर ने कहा यह भवन हमारे लोकतंत्र का मंदिर है।

यह हमारे लोकतंत्र का मंदिर है
असम विधानसभा के नए भवन के उद्घाटन समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि, ”किसी भी राज्य विधानसभा का भवन सिर्फ एक भवन नहीं है। यह हमारे लोकतंत्र का मंदिर है। इस मंदिर में बैठकर हम काम करते हैं।” केवल जन कल्याण के लिए। इसीलिए इस लोकतंत्र की 75 वर्षों की यात्रा में हमने सामाजिक-आर्थिक विकास के माध्यम से देश को आगे बढ़ाया है…।”  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, “…तो, मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह हमारे लोकतंत्र का मंदिर है। इसमें विचार-विमर्श, चर्चा और चर्चा होनी चाहिए।”

इस मंदिर में संवाद. हर गंभीर मुद्दे पर चर्चा होनी चाहिए. लेकिन विधानसभा और लोकसभा में कोई रुकावट नहीं होनी चाहिए. लोगों को विधानसभा और लोकसभा से बहुत उम्मीदें होती हैं. जब वो आपको चुनते हैं तो बहुत शिद्दत से करते हैं अपेक्षाएँ और आकांक्षाएँ…इन सदनों में चर्चाएँ और संवाद होने चाहिए, और यहाँ कानून बनना चाहिए…।”

अधिकारियों ने बताया कि नए परिसर की नींव 10 साल पहले रखी गई थी और तब इसके निर्माण पर 234.84 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान था, लेकिन निर्माण कार्य में देरी और परिसर में अन्य निर्माण के कारण अब 351 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। अधिकारियों के अनुसार, नए भवन में 180 विधायकों के बैठने की व्यवस्था है। मौजूदा विधानसभा भवन में 126 विधायक बैठ सकते हैं।

इससे पहले असम विधानसभा के उपाध्यक्ष नुमल मोमिन ने बताया कि अगला विधानसभा सत्र नए नए भवन में आयोजित किया जाएगा। मोमिन ने नए भवन की नई विशेषताएं बताते हुए कहा कि हम ई-विधान की योजना बना रहे हैं जो जल्द ही नए भवन में होगा। यह पहली बार असम में एक बहुत ही आधुनिक विधानसभा होगी। अगला विधानसभा सत्र नए भवन में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नई इमारत का निर्माण बहुत पहले कांग्रेस शासन के दौरान शुरू किया गया था और इसे थोड़ा नया रूप दिया गया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811