Let’s travel together.
nagar parisad bareli

तुलसी से जुड़ी ये गलतियां बना देती है कंगाल बनती हैं देवी लक्ष्मी की नाराजगी की वजह

42

तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है। जिस घर में तुलसी का पौधा होता है। वहां माता लक्ष्मी का वास हमेशा बना रहता है। इतना ही नहीं, तुलसी भगवान विष्णु को भी प्रिय है। मान्यता है कि श्रीहरि तब तक भोग नहीं ग्रहण करते जब तक भोग में तुलसी की पत्ते न रखें। सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को उचित नियमों के अनुसार लगाने की सलाह दी जाती है। पौधा लगाते समय कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। तुलसी का पौधा समृद्धि का प्रतीक है। आइए जानते हैं किन घरों में तुलसी का पौधा रखना वर्जित है।

जहां शराब और मांस का सेवन किया जाता है

जिस घर में मांस और शराब का सेवन किया जाता है। वहां तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। ऐसे घर में तुलसी का पौधा होने से व्यक्ति को मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का प्रकोप झेलना पड़ता है। नॉनवेज और शराब पीने के तुलसी को छूना भी नहीं चाहिए।

गलत दिशा में तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे के लिए उत्तर और उत्तर पूर्व दिशा सबसे अच्छी है। गलत दिशा में लगा तुलसी का पौधा घर में अशांति लाता है। पौधे को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए।

जहां महिलाओं का अपमान होता है

जिस घर में महिलाओं का अपमान होता है। वहां तुलसी का पौधा नहीं रखना चाहिए। किसी स्त्री का अपमान मां लक्ष्मी का अपमान करना होता है। अगर ऐसे घर में तुलसी का पौधा है तो जातक को कभी भी पूजा का उचित फल नहीं मिलेगा।

घर में तुलसी का पौधा लगाने के नियम

– बिना नहाए या माहवारी के दौरान तुलसी के पौधे को न छुएं। ऐसा करने से पौधा सूख सकता है। भगवान विष्णु भी क्रोधित हो जाते हैं।

– रविवार और एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में पानी न डालें और न ही स्पर्श करें।

– तुसली का पौधा किचन और बाथरूम के पास न रखें।

– तुलसी के पौधे के आसपास कांटेदार पौधा नहीं होना चाहिए।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811